Google : गूगल ने SC से CII के निर्देशों को रद्द करने की लगाई गुहार, कंपनी पर लगा था करोड़ों का जुर्माना

गूगल ने सुप्रीम कोर्ट में अपने ऊपर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के द्वारा दिए गए सभी निर्देशों को रद्द करने का अनुरोध किया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Google : विश्व की दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने सुप्रीम कोर्ट में अपने ऊपर लगे निर्देशों को रदद् करने की अपील की है। कंपनी ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के द्वारा दिए गए सभी निर्देशों को रद्द करने का अनुरोध किया है। दरअसल सोमवार 26 जून को गूगल ने सुप्रीम कोर्ट में एक दलील दी है कि उसने मार्केट में अपनी स्थिति का कोई दुरुपयोग नहीं किया है और उसे जुर्माना भरने के लिए जिम्मेदार नहीं बनाया जाना चाहिए। कंपनी ने यह बताने की भी इजाजत मांगी है कि कैसे उपयोगकर्ताओं और एप डवलपर्स को फायदा मिला है।

कंपनी पर लगा था करोड़ों का जुर्माना

सीसीआई ने कंपनी को एंड्रॉयड बाजार में अपने दबदबे के गलत इस्तेमाल का दोषी ठहराते हुए 10 कड़े निर्देश दिए थे। साथ ही कंपनी पर 16.1 करोड़ डॉलर यानी 1,336 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। आपको बता दें कि देश में 60 करोड़ स्मार्टफोन में से करीब 97 प्रतिशत फोन एंड्रॉयड पर चलते हैं। मार्च 2023 में एक न्यायाधिकरण ने गूगल को इस मामले में कुछ राहत दी थी। साथ ही कंपनी को दिए गए 10 में से चार निर्देशों को खारिज कर दिया था।

सीसीआई नहीं की टिप्पणी

कंपनी ने इन सभी निर्देशों को लेकर कोर्ट से सीसीआई द्वारा दिए गए बाकी के निर्देशों को रदद् करने की अपील की है। वहीं न्यायाधिकरण के फैसले के खिलाफ सीसीआई ने भी सुप्रीम कोर्ट में आवेदन किया और कंपनी को मिली राहत को रदद् करने का अनुरोध किया है। लेकिन इस मामले पर सीसीआई ने फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है। बता दें भारत में गूगल की सर्विस का मिलियन में लोग इस्तेमाल करते हैं। जिससे कंपनी को व्यापार में बहुत मुनाफा होता है।

calender
27 June 2023, 12:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो