अगले 18 महीनों में भारत में बनेगा पहला मेड इन इंडिया चिप, गुजरात में Micron लगा रही है प्लांट

First Made in India chip : माइक्रोन टेक्नोलॉजी गुजरात में अपना प्लांट लगा रही है। 2024 के अंत तक इस प्लांट से सेमीकंडक्टर चिप का उत्पादन शुरु कर दिया जायेगा।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने भारत में किया है 825 मिलियन डॉलर का निवेश
  • अगले 18 महीनों में भारत में बनेगा पहला मेड-इन-इंडिया सेमीकंडक्टर चिप

First Made in India chip : भारत में जल्द ही मेड-इन-इंडिया सेमीकंडक्टर चिप का निर्माण कार्य शुरु होगा। सोमवार का आईटी और टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा कि माइक्रोन टेक्नोलॉजी गुजरात में अपना प्लांट लगाएगी। दिसंबर 2024 तक भारत में मेड-इन-इंडिया सेमीकंडक्टर चिप का उत्पादन किया जाने लगेगा। 

गुजरात में माइक्रोन टेक्नोलॉजी के प्लांट लगने से ना सिर्फ भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी बल्की युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। आईटी और टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि माइक्रोन मोबाइल, लैपटॉप, सर्वर, रक्षा उपकरण, कैमरा, इलेक्ट्रिक वाहन, ट्रेन, कार और दूरसंचार उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले सेमीकंडक्टर चिप का निर्माण करती हैं। यह इस क्षेत्र की दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी कंपनी है। गुजरात में लगने वाला माइक्रोन प्लांट एक अत्याधुनिक प्लांट होगा और इससे भारत में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम के विस्तार में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगा।

आपको बतां दे कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोद अमेरिका की यात्रा पर थे। अपनी इस यात्रा में उन्होंने कई बड़ी कंपनियों के मालिकों और सीईओं से भी मुलाकात की थी। इसमें माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा भी शामिल थे। प्रधानमंत्री से मुलाकात करने के कुछ घंटो बाद ही माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा ने भारत में निवेश की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए आमांत्रित भी किया था। 

माइक्रोन ने भारत के गुजरात में अपने प्लांट को लगाने की घोषणा की थी। इसके लिए कंपनी लगभग 825 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। कंपनी की तरफ से कहा गया था कि हमारी परियोजना का पहला चरण 2024 के अंत में चालू हो जाएगा। 

आईटी राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने कहा कि माइक्रोन के इस निवेश से 5,000 प्रत्यक्ष नौकरियां और 500 नई हाई-एंड इंजीनियरिंग नौकरियां उत्पन्न होंगी। 

calender
26 June 2023, 04:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो