अमेजन-फ्लिपकार्ट को टक्कर देने के लिए सरकार का नया प्लान, PDS बेचेगी ऑनलाइन साबून-शैंपू

Online Public Distribution Shop : केंद्र सरकार सरकारी राशन की दुकान यानी PDS शॉप के जरिए लोगों को टूथब्रश से लेकर साबून-शैम्पू जैसे कंज्यूमर ड्यूरेबल उत्पाद उपलब्ध कराएगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Online PDS Shops : देश में ऑनलाइन शॉपिंग का बाजार तेजी से बढ़ता जा रहा है. अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के जरिए लोग रोजाना हजारों रुपये की खरीदारी कर रहे हैं. ऑनलाइन शॉपिंग से घर बैठे सभी सामान मिल जाता है, इसलिए यह बहुत चलन में है. इस बीच केंद्र सरकार ने इन कंपनियों को टक्कर देने के लिए नई योजना बनाई है. अब सरकारी राशन की दुकान यानी PDS शॉप कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट की ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं. इस योजना के परीक्षण की शुरुआत 11 फेयर प्राइस शॉप से हुई है. इसकी शुरुआत फूड सेक्रेटरी संजीव चोपड़ा ने की है.

पीडीएस शॉप करेगी ऑनलाइन बिक्री

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ओएनडीसी पर पीडीएस शॉप के माध्यम से कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट्स की ऑनलाइन बिक्री करने की योजना की टेस्टिंग कर रही है. ओएनडीसी सरकार के द्वारा तैयार एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है. ओएनडीसी का उद्देश्य ई-कॉमर्स के मामले में फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी कंपनियों के दबदबे को कम करना है. जानकारी के अनुसार पीडीएस शॉप यानी उचित मूल्य की दुकानें अभी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की बिक्री करती है.

हिमाचल प्रदेश में शुरू हुआ परीक्षण

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने पीडीएस दुकानों के माध्यम से कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की बिक्री का परीक्षण शुरू किया है. इसकी शुरुआत हिमाचल प्रदेश के ऊना और हमीरपुर जिलों से की गई है. परीक्षण के सफल परिणाम मिलने पर योजना के पहले पूरे हिमाचल प्रदेश में लागू किया जाएगा. इसके बाद इस स्कीम को पूरे देश में शुरू किया जाएगा. सरकार की इस योजना को सफल बनाने के लिए ओएनडीसी का भी दायरा बढ़ाया गया है. पीडीएस शॉप टूथब्रश से लेकर साबून-शैम्पू जैसे कंज्यूमर ड्यूरेबल उत्पाद उपलब्ध कराएगी.

calender
09 February 2024, 07:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो