Paytm चालू रहेगा या हो जाएगा बंद? दूर करें इस सर्विस को लेकर सभी कंफ्यूजन

Paytm पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा सख्त कार्रवाई के बाद करोड़ों यूजर्स काफी कंफ्यूज है. इस ऐप से जुड़ी कई तरह के खबरे सोशल मीडिया पर देखने को मिल रही हैं. तो चलिए Paytm से जुड़े सभी कंफ्यूजन को दूर करते हैं.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Paytm Payments Bank: हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर कार्रवाई करते हुए बैंक की सभी सेवाओं पर रोक लगा दिया. 29 फरवरी से बैंक की सभी सर्विस काम करना बंद कर देगी. अब प्रवर्तन निदेशालय पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ जांच कर सकता है. इस बीच कई यूजर्स इस बात से परेशान है कि कही पेटीएम बंद तो नहीं हो जाएगा. तो वहीं कुछ यूजर्स को डर है कि, उनका पैसा तो नहीं डूब जाएगा. ऐसे तमाम तरह के सवाल पेटीएम यूजर्स के मन में आ रहे हैं तो चलिए आज इस आर्टिकल में इन सभी सवालों का जवाब जानते हैं और सारी कंफ्यूजन दूर करते हैं.

पेटीएम पर क्यों लगी रोक-

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर संदिग्ध लेनदेन के चलते सख्त रोक लगा दी है. 31 जनवरी को आरबीआई ने अपने आदेश में कहा था कि, 11 मार्च 2022 को बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के 35ए नियम के तहत पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राह न जोड़ने के निर्देश दिए गए थे. इस आदेश के बाद अब ग्राहक 29 फरवरी के बाद से अपने सेविंग-करंट अकाउंट वॉलेट और फास्टैग में पैसे जमा नहीं कर सकेंगे.

29 फरवरी तक पेटीएम बैंक से कर सकते है लेन देन-

सभी पेटीएम यूजर्स 29 फरवरी तक पेटीएम बैंक के जरिए किसी भी प्रकार का लेनदेन कर सकते हैं. यानी इस तारीख के बाद से उन्हें पेटीएम खाते में नया पैसा जमा या टॉप अप करने की अनुमति नहीं होगी. हालांकि, 29 फरवरी तक किसी भी माध्यम से जमा किए गए पैसे का इस्तेमाल ग्राहक आगे भी कर सकते हैं जब तक उनके खाते में पैसा बचा हुआ है.

कब हुई पेटीएम बैंक की शुरुआत-

पेटीएम पेमेंट्स बैंक की शुरुआत विजय शेखर शर्मा ने की है. उन्होंने1977 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही indiasite.net नाम से एक वेबसाइट बनाई थी. हालांकि उन्होंने इस वेबसाइट को लाखों रुपये में बेच दिया था. चीनी कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा की सक्सेस स्टोरी पढ़कर विजय शर्मा काफी प्रभावित हुए थे यहीं से उनके दिमाग में डिजिटल पेमेंट का आईडिया आया.

calender
06 February 2024, 04:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो