HDFC Bank: मर्ज होने जा रहे हैं HDFC बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड, ग्राहकों पर सीधा पड़ेगा असर

HDFC Bank: एचडीएफसी बैंक और उसकी कंपनी HDFC लिमिटेड 1 जुलाई में एक हो जाएंगे। यह एक अनोखा मर्जर होने जा रहा है। अब जानिए इसके मर्ज होने पर कितने लोगों को कितना असर होगा

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

HDFC Bank:  एचडीएफसी लिमिडेट देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक HDFC बैंक के साथ 1 जुलाई से प्रभावी होगा। आज HDFC के चेयरमैन दीपक पारेख ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा, "इस विलय को मंजूरी देने के लिए HDFC बैंक के बोर्ड 30 जून को बैठक करने वाले है। HDFC बैंक का मर्जन 1 जुलाई से प्रभावी होगा। मर्जर के बाद एचडीएफसी के शेयर 13 जुलाई से एचडीएफसी बैंक के रूप में कारोबार करना शुरू कर देंगे।"

HDFC बैंक के वाइस चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी केकी मिस्त्री ने कहा, कंपनी के शेयर की सूचीबद्धता समाप्त करने का काम 13 जुलाई से प्रभावी होगा। HDFC बैंक ने पिछले साल चार अप्रैल को आवात वित्त कंपनी HDFC का खुद में विलय करने पर सहमति जतायी थी।

जानिए कितना पड़ेगा इसका प्रभाव

एचडीएफसी लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक का मर्जर होना अनोखा विलय है। इस विलय के बाद HDFC  बैंक का मूल्य 168 अरब डॉलर हो जाएगा। इस विलय से HDFC ग्रुप की इंश्योरेंस कंपनियों और एसेट मैनेजमेंट कंपनियों को छोड़कर भी करोड़ों लोगों पर इसका असर होगा। इसके बाद HDFC बैंक का पूंजी आधार बढ़ जाएगा। जिसका लाभ उसके लोन ग्राहकों को कम ब्याज के तौर पर मिल सकता है। HDFC लिमिटेड देश की सबसे बड़ी होन लोन कंपनियों में से एक है। विलय के बाद इसके ग्राहक भी बैंक के लोग ग्राहक होंगे।
 

calender
27 June 2023, 05:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो