Delhi Government : दिल्ली सरकार एक बार फिर बुजुर्गों को कराएगी तीर्थ यात्रा, फ्री में होगा खाना-रहना

Delhi Government : दिल्ली सरकार ने प्रदेश के बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराने वाली योजना को एक बार फिर शुरू कर दिया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2023 : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजधानी के सीनियर सिटीजन को एक बार फिर बड़ी सौगात दी है। सरकार की तीर्थ स्थलों पर बुजुर्गों यात्रा कराने की योजना को एक बार फिर से शुरू किया है। 26 जून को यह यात्रा शुरू हो गई है। वहीं मंगलवार 27 जून को विशेष ट्रेन 600 से अधिक यात्रियों को सफदरजंग रेलवे स्टेशन से द्वारकाधीश के लिए रवाना होगी। केजरीवाल सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत यह सुविधा लोगों को दी जा रही है।

योजना का 72वीं ट्रिप

दिल्ली सरकार की इस तीर्थ यात्रा योजना के तहत यह 72वीं ट्रिप है। जिसमें बिना किसी किराए और खर्च के यात्रियों को मुफ्त में भ्रमण कराया जाता है। हाल ही में सीएम केजरीवाल ने कहा था कि दिल्ली के वृद्धाश्रमों में रहने वाले बुजुर्गों को भी फ्री में तीर्थयात्रा करने का मौका मिलेगा। सीएम ने आगे कहा कि हमें उम्मीद है कि हमारे बुजुर्गों को कभी अपना घर नहीं छोड़ना पड़ेगा। लेकिन किसी कारण से ऐसा हुआ भी तो हम उनका पूरा ध्यान रखेंगे।

ऐसे करें आवेदन

दिल्ली सरकार ने साल 2018 में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत 60 वर्ष के अधिक उम्र के नागिरकों को फ्री में यात्रा का अवसर प्रदान किया जाता है। लेकिन कोविड के कारण इसे बंद कर दिया गया था। जोकि एक बार फिर शुरू किया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक edistrict.delhigovt.nic.in वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

इन जगहों पर जाने का मौका

इस योजना के तहत दिल्ली के वरिष्ठ लोगों को द्वारका, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा-वृंदावन, अयोध्या, अजमेर शरीफ, रामेश्वर और शिरडी सहित अन्य धार्मिक स्थलों की यात्रा कराई जाती है। यात्रा के दौरान फ्री में खाना, आवास, यात्रा का खर्चा, एसी ट्रेनें आदि सुविधा दी जाती है।

calender
27 June 2023, 03:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो