दुनिया के सबसे बिजी एयरपोर्ट में चीन को पीछे छोड़ भारत ने बनाई अपनी जगह, टॉप 10 लिस्ट में इन हवाईअड्डे का नाम शामिल

 भारत ने दुनिया के सबसे बिजी एयरपोर्ट्स की लिस्ट में पहली बार अपनी जगह बनाई है। दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट्स की लिस्ट में दिल्ली का IGI एयरपोर्ट का नाम शामिल किया गया है। हालांकि इससे पहले लिस्ट में चिन का नाम शामिल था। वही इस व्यस्त लीस्ट के टॉप 10 में ज्यादातर अमेरिका के एयरपोर्ट्स के नाम शामिल हैं।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा का नाम दुनिया के सबसे बिजी हवाई अड्डों में शामिल किया गया है

राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा का नाम दुनिया के सबसे बिजी हवाई अड्डों में शामिल किया गया है। हालांकि यह पहला अवसर है जब भारत का नाम किसी हवाईअड्डे के लिस्ट में शामिल किया गया है। राजधानी दिल्ली हवाई अड्डे का नाम साल 2022 में दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में 9वां स्थान प्राप्त हुआ था। एसीआई की रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में राजधानी दिल्ली के IGI हवाई अड्डे पर 5.94 करोड़ से ज्यादा यात्रियों ने यात्रा किया था।

ये हैं दुनिया के टॉप 10 बिजी हवाई अड्डे

एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में दुनिया के टॉप 10 बिजी हवाई अड्डों में पहला स्थान प्राप्त करने वाला अमेरिका के हार्ट्सफिल्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल था, 2022 में अमेरिका के हार्ट्सफिल्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर 9.37 करोड़ यात्रियों ने यात्रा किया था। वही दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में टॉप 2 में अपनी जगह डलास फोर्ट वर्थ एयरपोर्ट ने बनाई थी, इस एयरपोर्ट पर 2022 में 7.34 करोड़ यात्रियों ने सफर किया था।

वही दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में तीसरे नंबर डेनवर एयरपोर्ट है जहां 6.93 करोड़ यात्रियों का आवागमन दर्ज किया गया था। चोथे नंबर पर अपनी जगह बनाने वाली शिकागो ओ हरे हवाई अड्डा है जहां साल 2022 में 6.83 यात्रियों ने सफर किया था। दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में पांचवे स्थान पर दुबई हवाई अड्डा है जहां साल 2022 में 6.61 करोड़ यात्रियों का आना जाना दर्ज किया गया था। सातवें स्थान पर इस्ताबुल हवाई अड्डा और आठवें स्थान पर लंदन का हीथ्रो हवाई अड्डा और नौवें स्थान पर दिल्ली का आईजीआई हवाई अड्डा और टॉप 10 में पेरिस चार्ल्स डे गौले एयरपोर्ट ने अपनी जगह बनाई है।

चीन को पिछे छोड़ दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों के लिस्ट में भारत हुई शामिल

एसीआई ने 5 अप्रैल को दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की लिस्ट जारी किया जिसमें सबसे ज्यादा व्यस्त टॉप 10 हवाई अड्डों के नाम शामिल है। दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों के टॉप 10 लिस्ट में राजधानी दिल्ली का IGI हवाई अड्डा का नाम शामिल किया गया है वही इस टॉप लिस्ट में सबसे ज्यादा अमेरिका के हवाईअड्डों का नाम शामिल है। इस लिस्ट में चिन के एक भी एयरपोर्ट का नामों निशान नहीं है।

calender
06 April 2023, 04:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो