LPG PRICE: आधे दाम में लेना चाहते हैं रसोई गैस सिलेंडर, तो जल्द करें ये काम

LPG Cylinder IN 500 Rupees: भारत सरकार ने गरीबी रेखा से निचे रहने वाले परिवारों और उज्जवला योजना के लाभ उठाने वाले लोगों को रसोई गैस सिलेंडर 500 रुपये में देने का फैसला लिया है। तो आइए जानते है बीपीएल और उज्जवला योजना से जुड़े परिवार के लोग कैसे इस लाभ को उठा सकते है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • देश में बढ़ रहे मंहगाई से राहत देने के लिए भारत सरकार ने बीपीएल और उज्जवल योजना से जुडे सभी परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर को 500 रुपये में देने का एलान किया है

देश में बढ़ रहे मंहगाई से राहत देने के लिए भारत सरकार ने बीपीएल और उज्जवला योजना से जुडे सभी परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर को 500 रुपये में देने का एलान किया है। अब आप मात्र 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर को बुक करके आप घर ला सकते है, इस लाभ को आप बिना किसी शुल्क के उठा सकते है। यानी की आपको इस लाभ को उठाने के लिए कोई अलग से चार्ज नहीं देने होंगे।आपको बतां दें कि यह लाभ केवल उज्जवला योजना से जुड़े परिवार और बीपीएल परिवार को ही उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस योजना के माध्यम से बीपीएल कनेक्शन ग्राहकों के अकाउंट में 610 रुपये की सब्सिडी मिलेगी वही उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 410 रुपये सब्सिडी दी जाएगी। हालांकि इस सब्सिडी से सरकार के खजाने पर 750 रुपये का सालाना भार पड़ेगा।

कैसे मिलेगी 500 रुपये में गैस सिलेंडर

अगर आप राजस्थान के वासी है और गरीबी रेखा से नीचे रहते है या उज्जवला योजना के लाभार्थी है तो आप 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर का हर महिनें लाभ उठा सकते है। इस लाभ को उठाने के लिए धारको को अपना जन आधार और बैंक अकाउंट को लिंक कराना होगा तब आप इस सब्सिडी का लाभ उठा सकते है इस योजना को 1 अप्रैल से लागू कर दिया गया है।

धारको के अकाउंट में दी जाएगी सब्सिडी

बीपीएल और उज्जवला योजना से जुड़े सभी गैस कनेक्शन लाभार्थी को गैस सिलेंडर सप्लायर को पूरे पैसे देकर लेना होगा हालंकि पूरे पैसे लेने के बाद राज्य सरकार, योग्य यानी बीपीएल और उज्जवला योजना से जुड़े धारकों के अकाउंट में सब्सिडी की रकम भेज देगी। आपको बता दें कि राजस्थान में 73 लाख परिवारों को सरकार के इस योजना से लाभ मिलेगा। 73 लाख परिवारों में 3 लाख 80 हजार परिवार बीपीएल और 69 लाख 20 हजार उज्जवला योजना के लाभार्थी शामिल है।

calender
03 April 2023, 06:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो