Johnson &Johnson: FDA ने रद्द किया जॉनसन बेबी पाउडर का लाइसेंस, जानिए आखिर क्या है वजह

मुंबई के मुलुंड में स्थित जॉनसन एंड जॉनसन प्राइवेट लिमिटेड के उत्पाद जॉनसन बेबी पाउडर का लाइसेंस FDA ने रद्द कर दिया है। साथ ही कंपनी को बजार से उत्पादों के स्टॉक को वापस लेना का भी आदेश दिया है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • एफडीए ने टेल्कम पाउडर उत्पाद जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी की लाइसेंस रद्द कर दी है।

एफडीए ने नासिक और पुणे में जॉनसन पाउडर का नमुना लिया था, नमुना की जांच की रिपोर्ट आने पर पाउडर की गुणवता काफी खराब निकली साथ ही सेंपल का पीएच मान का स्तर भी अनिवार्य स्तर से काफी ज्यादा पाया गया। इस टेल्कम पाउडर के उपयोग से नवजात बच्चों के स्किन पर काफी असर पड़ेगा। इस वजह से राज्य सरकार ने कंपनी की लाइसेंस को रद्द कर दिया है।

महाराष्ट्र में स्थित शिर्ष -दवा विनियमन निकाय खाद्य और औषधि प्रशासन ने जॉनसन एंड जॉनसन निर्माण कंपनी का लाइसेंस रद्द कर दिया है। गुरुवार को एफडीए ने कंपनी को बजार में मौजूद सभी उत्पादों के स्टाक को वापस लेने का भी आदेश दिया है।

एफडीए ने जॉनसन एंड जॉन्सन प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है।महाराष्ट्र खाद्य एंव औषधि प्रशासन ने पुने और नासिक में जॉनसन बेबी पाउडर के सेंपल लिए थे जो मानको पर खरे नहीं उतरे जिस वजह से राज्य सरकार ने कंपनी को विनिर्माण पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

दुसरे सेंपल आने के बाद तत्काल लाइसेंस रद्द

ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट-1940 के नियम के तहत राज्य सरकार ने जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है साथ ही महाराष्ट्र एफडीए ने भी जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी को जॉनसन पाउडर के सभी स्टॉक को बजार से वापस लेने का आदेश दिया है। एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने कहा था कि कंपनी 2023 तक जॉनसन बेबी पाउडर की बिक्री वैश्विक स्तर पर बंद कर देगा साथ ही कंपनी की तरफ से ये भी कहा गया था कि 2 साल के बाद अमेरिका में भी जॉनसन बेबी पाउडर का बिक्री बंद कर दिया जाएगा।

2020 में जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने कहा था की वह अपने टेल्कम बेबी पाउडर को बिक्री करना बंद कर देगा क्योंकि कानुनी चुनौतियों के बाद सुरक्षा टेल्कम पाउडर के उत्पाद में गलत सुचना मिला था जिस वजह से उत्पाद के बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली थी।

क्या है मामला

FDA की माने तो यह टेल्कम पाउडर शिशुओं की त्वचा के स्वास्थ पर गहरा प्रभाव डालता है इसलिए जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के इस उत्पाद पर सरकार ने रोक लगा दिया है। क्योंकि इस बेबी पाउडर का पीएच स्तर औसत स्तर से काफी उपर है जो शिशुओं की त्वचा पर गहरा प्रभाव डालता है। इस मामले में एफडीए का कहना है कि कंपनी के इस उत्पाद पर रोक लगाना और लाइसेंस रद्द करने का फैसला जनता के हित में लिया है।

calender
05 April 2023, 05:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो