India's First Pod Taxi: नोएडा में जल्द शुरू होगी लंदन वाली पॉड टैक्सी, हर दिन 37 हजार यात्री कर सकेंगे सफर

India's First Pod Taxi: उत्तर प्रदेश के नोएडा में देश की पहली पॉड टैक्सी सर्विस शुरू होने जा रही है। यमुना एक्सप्रेस वे इंड्रस्टियल अथॉरिटी ने भारत की पहली पॉड टैक्सी के रिवाइज्ड को मंजूरी दे दी है। बता दें कि YEIDA ने केंद्र सरकार की एजेंसी इंडियन पोर्ट रेल एंड रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ परामर्श करने के बाद रिवाइज्ड प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • नोएडा में जल्द शुरू होगी लंदन वाली पॉड टैक्सी

India's First Pod Taxi: भारत में एक नए तरीके का परिवहन का संचालन होने जा रहा है। जिसका नाम पॉड टैक्सी है। यह परिवहन उत्तर प्रदेश के नोएडा में चलाई जाएगी जो जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी को जोड़ेगी। यह रूट दुनिया का सबसे लंबा रूट होगा। भारतीय रेलवे और रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड की और से एक रिपोर्ट तैयार किया गया है जिसमें कहा गया है कि यह 14.6 किमी लंबा होगा।

एक दिन में 37 हजार यात्री कर सकेंगे पॉड टैक्सी में यात्रा

तैयार किए गए प्रोजेक्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि हर दिन पॉड टैक्सी में बड़ी तादाद में यात्री सफर कर सकेंगे। इस नए परिवहन (पॉड टैक्सी) के माध्यम से हर दिन करीब 37 हजार यात्रियों को सेवा प्रदान की जाएगी।

कितना आएगा खर्च

उत्तर प्रदेश सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस परिवहन की निर्माण की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी। इस प्रोजेक्ट पर 2024 के अंत तक काम पूरा करने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए 810 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। यह पॉड टैक्सी नोएडा जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी को कनेक्ट करेगी।

इन जगहों को कवर करेगी पॉड टैक्सी

पॉड टैक्सी फिल्म सिटी से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक कवर करेगी। इस बीच कुल 12 स्टेशन होंगे जिसमें नोएडा सेक्टर 29, हैंडीक्राफ्ट पार्क, एमएसएमई पार्क, अपैरल पार्क, नोएडा सेक्टर 32, नोएडा सेक्टर 33, टॉय पार्क और नोएडा सेक्टर 21 आदि है।

इन देशों में चलती है पॉड टैक्सी

प्रोजेक्ट के अनुसार पॉड टैक्सी दुनिया के 18 देशों में लोगों को सेवा प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी हालांकि मौजूदा समय में यह सिर्फ 5 देशों में संचालित है। 2011-2012 के रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि लंदन की पॉड टैक्सी मुनाफे में चल रही है। वही अबू धाबी की परियोजना घाटे में चल रही है।

calender
08 May 2023, 11:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो