HDFC Bank Share Crash: जानिए क्यों HDFC बैंक और HDFC के चलते शेयर बाजार में आई भारी गिरावट !

HDFC Group News: एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के स्टॉक में आज के सेशन में 5 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

HDFC- HDFC Bank Share Crash: बीते दिन भारतीय शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट के साथ बाजार बंद हुआ। शुक्रवार को शेयर बाजार को नीचे के स्तर में लाने में HDFC बैंक और HDFC बैंक के शेयर की अहम भूमिका रही है। मार्केट दोनों ही शेयरों में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ। ज्यादा गिरावट के चलते एक ही सेशन में  एचडीएफसी बैंक के स्टॉक की निफ्टी 1000 अंकों से ज्यादा पर बंद हुआ है। जिससे अगले ही दिन दोनों शेयरों के निवेशकों में मायूसी छा गई।

आपको बता दें कि HDFC और HDFC बैंक विलय की कगाड़ पर खड़ी है। इस कड़ी में दोनों ही वित्तीय संस्थानों के आपस में विलय होने के बाद MSCI नई एंटिटी HDFC बैंक को 0.5 फीसदी एडजस्टमेंट फैक्टर के साथ एमएससीई ग्लोबल स्टैंडर्स इंडेक्स( MSCI Global Standard Index) के लार्जकैप सेगमेंट में शामिल करेगा। अगर ऐसा हुआ तो एचडीएफसी बैंक के स्टॉक में बिकवाली आ सकती है जिससे 150-200 मिलियन डॉलर के लगभग निवेश की निकासी हो सकती है। शेयर बजार ने अंदाजा लगाया था कि 1 फीसदी एडजस्टमेंट फैक्टर के साथ इंडेक्स में शामिल किया जाएगा।अगर ऐसा होता है तो HDFC बैंक के स्टॉक में 3 बिलियन डॉलर तक निवेश देखने को मिल सकता है। 

फिलहाल HDFC का एमएससी इंडिया इंडेक्स में 6.74 फीसदी वेटेज है। वही एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय होने के बाद एक नई कंपनी बनेगी जिसके बाद उसका इंडेक्स में वेट घटकर 6.5 फीसदी रह जाएगा। विदेशी निवेशक  ग्लोबल स्टैंडर्स इंडेक्स में कंपनी के वेटज के आधारपर उसके स्टॉक में निवेश करते हैं।

एचडीएफसी बैंक का शेयर 5.90 फीसदी की कमी के साथ 1625 रुपये पर बंद हुआ है। वही एचडीएफसी का स्टॉक 5.63 फीसदी की कमी के साथ  2701 रुपये पर बंद हुआ है। 4 मई को एचडीएफसी बैंक ने1734 रुपये का लाइफटाइम को छुआ था। लेकिन शुक्रवार को  गिरावट के बाद एचडीएफसी का मार्केट कैप 4.95 लाख करोड़ रुपये तक रह गया है। जबकि मार्केट कैप घटकर 9.07 लाख रुपये रह गया है।

बता दें कि एचडीएफसी ग्रुप की हाउसिंग कंपनी एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी का आपस में विलय होने जा रहा है। इस विलय के बाद बैंक देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी के लिस्ट में शामिल हो जाएगी। 

calender
06 May 2023, 11:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो