Edible Oil Price:आम नागरिकों को महंगाई से मिलेगी राहत, आने वाले समय में सस्ता होगा खाने वाला तेल

Edible Oil Price: भारत में सोयाबीन, मूंगफली औरसरसों का बंपर उत्पादन हुआ है। साथ ही बाहर से आने वाले खाद्य तेलों के भाव में भी बीते कुछ महीनों से कम देखने को मिल रहा है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Edible Oil Price: काफी समय से महंगाई का मार झेल रहे आम नागरिकों को बहुत जल्द बड़ी राहत मिल सकती है। सरकार की सख्ती के कारण आने वाले दिनों में कंपनियां खाने वाले तेल की कीमत में कटौती कर सकती है। तो आइए जानते है तेल के दाम में कितनी कटौती होगी।

कितना कम होंगे खाने वाले तेल के दाम

भारत सरकार ने खाद्य तेल उत्पादन कंपनियों को  तेल के पैकेजिंग पर एमआरपी यानी अधिकतम खुदरा कीमतों में कटौती करने को कहा है। सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाने वाले तेल की कीमतों में गिरावट करने को कहा ताकि सस्ते तेल का लाभ उपभोक्ताओं को मिल सके। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि कंपनियां खाद्य तेलों के कीमतों में 6 फीसदी तक कम कर सकती है।

इन दो कंपनियों ने किया खाद्य तेल में कटौती करने का निर्णय

ईटी के रिपोर्ट के अनुसार अडानी विल्मर ने खाने वाले तेल के दामों में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का निर्णय लिया है। यह कंपनी अडानी विल्मर फॉर्चून नाम से खाद्य तेलों को बेचती है। इस कंपनी के अलावा एडिबल एंड फैट्स इंडिया नाम के खाद्य तेल विक्रेता कंपनी ने प्रति लीटर तेल पर 10 रुपये की कटौती करने का फैसला लिया है। इन दोनों कंपनियों द्वारा खाने वाले तेल की कटौती का लाभ तीन सप्ताह के भीतर आम नागरिकों को मिल सकता है।

इस विभाग ने दी खाद्य तेल के दामों में कटौती करने की सलाह

इस कंपनी के ऐलान करने से पहले मंगलवार को सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ने मंगलवार को एक बयान दिया था जिसमें कहा था कि सरकार ने तेल कंपनियों को खुदरा दामों को कम करने की सलाह दी है। ताकि इससे आम लोगों को लाभ मिल सके। एसोसिएशन ने आगे कहा कि ग्राहकों तक लाभ पहुंचाने के लिए खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों में विभाग द्वारा खाद्य तेल कंपनियों को यह सलाह दी गई है। 

calender
03 May 2023, 03:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो