Indian Railways : रेलवे ने गणपति उत्सव पर किया बड़ा ऐलान, इन रूट्स पर चलाई जाएंगी 266 स्पेशल ट्रेनें

IRCTC : रेलवे ने गणपति उत्सव के लिए 250 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. ये सभी ट्रेनें मुंबई के अधिकतर रेलवे स्टेशनों को कवर करेंगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ganpati Utsav 2023 : भारत में गणेश चतुर्थी का उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. विशेषकर महाराष्ट्र में इसकी अलग की धूम मची रहती है. इस पर्व की तैयारी पहले से ही शुरू हो जाती है. त्योहारों में लोग अपने गांव जाते हैं और ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में भारी बढ़ोती देखने को मिलती है. लोगों की भीड़ को देखते हुए रेलवे की तरफ से त्योहारों में स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं जिससे यात्रियों को सफर करने में किसी भी तरह की भीड़ से परेशानी न हो. अब रेलवे ने आने वाले गणपति उत्सव को देखते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है.

रेलवे ने यात्री को दी सौगात

आईआरसीटीसी ने गणपति उत्सव के लिए 250 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. ताकि अपने-अपने गांव जा रहे लोगों को आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाए. सेंट्रल रेलवे ने 18 नॉन रिजर्व ट्रेनों के चलाने की जानकारी दी है. वहीं मुंबई डिवीजन ने 208 स्पेशल ट्रेनं चलाने का ऐलान किया था. यात्री की संख्या अधिक अनुमानित होने के बाद 40 और ट्रेनों को बढ़ाया गया था. यानी अब 18 स्पेशल ट्रेनों को मिलाकर देखें तो गणपति उत्सव के लिए कुल 266 ट्रेनें चलाई जाएंगी.

यहां से चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

सेंट्रल रेलवे की ओर से देश अलग-अलग राज्यों में स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. जोकि मुंबई जाएंगी. ये सभी ट्रेनें मुंबई के अधिकतर रेलवे स्टेशनों को कवर करेंगी. वहीं बिहार-यूपी से 250 से ज्यादा ट्रेनें गुजरेंगी. मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों के लिए भी इन स्पेशल ट्रेनों को चलाया जाएगा. लेकिन अधिकतर ट्रेनों का संचालन महाराष्ट्र और आसपास के राज्यों के लिए होगा. वेस्टर्न रेलवे ने भी जानकारी दी है कि गणपति महोत्सव के लिए कुछ स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की गई है.

calender
30 July 2023, 12:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो