IRCTC : वंदे भारत एक्सप्रेस में पुरान कोच की जगह 8 हजार नए कोचो का किया जाएगा निर्माण

Vande Bharat Train : सरकार ने वंदे भारत ट्रेन लेकर नई योजना की घोषणा की है. ट्रेन में पुराने कोच के स्थान पर 8 हजार नए कोचों जोड़ा जाएगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Vande Bharat Express Train : भारतीय रेलवे यात्रियों के सफर को सुविधाजनक बनाने के लिए नई-नई योजनाओं की शुरुआत करता है. जिससे की लोगों को ट्रेन में यात्रा करते वक्त परेशानी न हो. केंद्र सरकार की ओर से कम समय में ज्यादा दूरी के सफर को तय करने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा शुरू की गई. जिसका लगातार विस्तार किया जा रहा है. अब सरकार ने वंदे भारत ट्रेन लेकर नई योजना की घोषणा की है. जानकारी के अनुसार अगले कुछ वर्षों में कुल 8 हजार वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच बनाए जाएंगे.

नए कोच होगा निर्माण

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में पुराने कोच के स्थान पर 8 हजार नए कोचों जोड़ा जाएगा. रिपोर्ट में बताया गया कि इस योजना का उद्देश्य इन सेमी हाई स्पीड ट्रेनसेटों को पहले से और बेहतर बनाना है. 16 कोच वाले ट्रेनसेट की लागत करीब 130 करोड़ रुपये तक हो सकती है. बता दें कि वंदे भारत ट्रेन आधुनिक टेक्नोलॉजी से बनी है. यह आरामदायक और अच्छी सुविधा के लिए मशहूर है. वर्तमान में कुछ रुटों पर ही चलती है लेकिन धीरे-धीरे इसका विस्तार किया जा रहा है.

ये कंपनी करेगी कोच का निर्माण

चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री को 3200 स्लीपर वेरिएंट कोचों को बनाने का काम दिया गया है. अभी तक इस ट्रेन में बैठने के ही कोच होते हैं. लेकिन अब ICF में 1600 कोचों का उत्पादन किया जाएगा, वहीं बाकी के कोचों को MCF-रायबरेली और RCF-कपूरथला के द्वारा तैयार किया जाएगा. आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष वंदे भारत रेक की संख्या 25 की तुलना में 75 तक पहुंचने का अनुमान है. रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इस साल लगभग 700 वंदे भारत कोचों का उत्पादन करने का अनुमान है.

calender
30 July 2023, 11:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो