Finance Minister: भारतीय कंपनियों के शेयर अब डायरेक्ट विदेशी एक्सचेंज पर लिस्टिंग हो सकेगी: निर्मला सीतारमण

Finance Minister: केंद्रीय वित्त मंत्री ने आज कॉरपोरेट बॉन्ड के लिए एएमपी रेपो क्लियरिंग लिमिटेड और कॉरपोरेट डेट मार्केट डेवलपमेट फंड का उद्घाटन करने के मौके पर ऐलान किया कि भारत का फाइनेशिंयल मार्केट कई मामलों में दुनिया में ट्रेड सेंटर है...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Finance Minister: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कॉरपोरेट बॉन्ड के लिए एएमपी रेपो क्लियरिंग लिमिटेड और कॉरपोरेट डेट मार्केट डेवलपमेट फंड का उद्घाटन करने के मौके पर ऐलान किया कि भारत का फाइनेशिंयल मार्केट कई मामलों में दुनिया में ट्रेड सेंटर है. 

वित्ती मंत्री ने कहा कि सिक्युरिटीज की डायरेक्ट लिस्टिंग का फॉरेन ज्यूरिडिक्शन में कराने की मंजूरी दे दी गई है. भारतीय कंपनियां अब सीधे GIFT IFSC पर लिस्ट हो सकेगी. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, यूनिक म्यूचुअल फंल निवेशकों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है.

निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि भारत के REIT, Invlts की विदेशी निवेशक भी प्रसंसा कर रहे है. भारत की सेटलमेंट तकनीक दुनिया में सबसे बेहतर और तेज है. म्यूचुअल फंड्स का AUM बढ़कर 44 लाख करोड़ के पार पहुंच गया. डीमैट अकाउंट्स की संख्या 2013 के 2 करोड़ से बढ़कर 11.5 करोड़ हो गई है.

पब्लिकली लिस्टेड, अनिलिस्टेड कंपनियां IFSC में लिस्ट हो हो सकेंगी. AMC रेपो क्लियरिंग से डेट मार्केट को काफी फायदा होगा. कॉरपोरेट डेट मार्केट डेवलपमेंट फंड से डेट मार्केट के लिए काफी उपयोगी साबित होगा. मार्केट डेवलपमेंट और निवेशकों की भलाई दोनों की बैलेंसिंग जरुरी है. 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्तीय नियामकों के पास कई तरह के रेगुलेशन के लिए भारी काम और जिम्मेदारी होती है. टाइट रेगुलेशन और पूरी तरह रेगुलेशन करना जरुरी होता है. लिहाजा सभी वित्तीय बाजार के लिए टेक इनेबल्ड सिस्टम का उपयोग होना चाहिए. आत्मनिर्भर भारत के लिए रेगुलेटर्स का सजग होना जरुरी है. इसके माध्यम से एक अनुकूल माहौल बनाया जा सकता है. 

calender
28 July 2023, 07:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो