RBI News : आरबीआई ने स्टार सीरीज वाले बैंक नोटों पर दिया बयान, कहा ये नोट्स पूरी तरह से हैं मान्य

RBI : भारतीय रिजर्व बैंक ने नोटों के नंबर पैनल में स्टार सिंबल को लेकर बड़ी जानकारी दी है. आरबीआई ने कहा स्टार सिम्बल वाला बैंक नोट कानूनी रूप से मान्य है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

RBI : भारतीय रिजर्व बैंक ग्राहकों की लेन-देन से जुड़ी सुरक्षा को लेकर लगातार जानकारी देता है. जिससे की लोगों के साथ किसी तरह की धोखाधड़ी न हो पाए. हाल ही में आरबीआई ने 2 हजार के नोट को बैंक में जमा कराने के लिए कहा था. करेंसी को के संबंध में भी आरबीआई हमेशा अपडेट जारी करता है. अब एक बार फिर आरबीआई ने नोटों के नंबर पैनल में स्टार सिंबल को लेकर बड़ी जानकारी दी है. अगर आपको भी स्टार सिंबल को नोट मिले तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि बैंक ने कहा है कि ये कानूनी रूप से मान्य हैं.

आरबीआई ने दी जानकारी

आरबीआई ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि स्टार सिम्बल वाला बैंक नोट उस प्रकार कानूनी रूप से मान्य है जैसे बिना स्टार सिम्बल वाला बैंक नोट. आगे बताया गया कि बैंक नोट के प्रीफिक्स और सीरियल नंबर के बीच में स्टार सिंबल को जोड़ता है. इस नोट की बैंक से इस बात की पहचान होती है कि ये नोट बदला गया है या नोट के गल जाने व खराब हो जाने पर उसी नंबर का नया नोट जारी किया गया है. इसके लिए नोट को प्रीफिक्स के साथ स्टार सिम्बल जोड़कर फिर से छापा जाता है.

चर्चाओं के बाद दिया क्लेरिफिकेशन

सोशल मीडिया पर स्टार सिंबल वाले बैंक नोटों की वैलिडिटी को लेकर चर्चाएं हो ही थीं. लोग इस पर अपनी-अपनी तरह से बात रख रहे थे. इसके बाद आरबीआई ने क्लेरिफिकेशन दिया. आरबीआई ने कहा ये नोट वैध है. खराब होने पर इसे फिर से उसी नंबर पर जारी किया जाता है. आपको बता दें कि स्टार सिंबल वाले इन नोटों की छपाई 100 पीस में सीरियल नंबर के साथ होती है.

calender
28 July 2023, 12:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो