PM Kisan samman Nidhi : पीएम मोदी ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त की जारी

PM Kisan Yojana 14th Installment : आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी की. इस दौरान किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम को ट्रांसफर किया गया.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Kisan Yojana 14th Installment : गुरुवार 27 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 करोड़ से अधिक किसानों को बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को आज जारी की गई. इस दौरान डीबीटी के जरिए किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम को ट्रांसफर किया गया. पीएम मोदी ने राजस्थान के सीकर में एक सरकारी कार्यक्रम में किसानों को यह तोहफा दिया है. हर किसान के खाते में 2000 हजार रुपये पहुंच गए हैं.

पीएम मोदी का संबोधन

आज पीएम ने सीकर में इस सरकारी कार्यक्रम में कई विकासों कार्यों की आधारशिला रखी. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज की किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त को जोड़ दें तो अबतक 2.60 लाख करोड़ से अधिक रुपये किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किए गए हैं.

कई किसानों के नाम किए गए बाहर

पिछले कुछ समय से पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी होने की संभावना जताई जा रही थी. हाल ही में भूलेखों के सत्यापन की प्रक्रिया भी जारी की गई थी. इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों के नाम सूची के बाहर किए गए. साथ ही जिन किसानों की ई-केवाईसी अपडेट नहीं थी उन्हें बेनेफिशियरी लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है. इस योजना के तहत अपडेटेड लाभार्थी की लिस्ट पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है.

वर्ष में दी जाती है 6 हजार की राशि

भारत सरकार ने 24 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इस स्कीम के तहत साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त किसानों को दी जाती है यानी 6 हजार रुपये की आर्थिक राशि किसानों को मिलती है. इससे पहले 27 फरवरी को योजना की 13वीं किस्त जारी की गई थी.

calender
27 July 2023, 01:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो