Rice Export : भारत ने चावल के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध, अमेरिका में लोगों की बढ़ी परेशानी

Rice Export Ban : भारत सरकार ने 20 जुलाई को गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस निर्णय के बाद चावल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Rice Export Ban : भारत बड़ी संख्या में दूसरे देशों में चावल का निर्यात करता है. 20 जुलाई, 2023 को भारत सरकार ने गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. जिसके बाद अमेरिका समेत कई देशों में मार्केट में हंगामा मच गया है. चावल को खरीदने के लिए लोगों में होड़ लगी हुई है. वहीं अमेरिका में चावल की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. चावल खरीदने के लिए डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर भारी संख्या में लोग आ रहे हैं. जिसको देखते हुए दुकानदारों ने चावल के बैग की संख्या पर लिमिट लगा दिया है.

अमेरिका में चावल को लेकर होड़

अमेरिका ने दुकानदारों ने चावल की बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खरीद पर कई तरह की लिमिट लगा दी है. इसके तहत प्रति परिवार केवल एक चावल बैग का नोटिस लगा दिया है. यानी के घर के लिए एक चावल के बैग को ही खरीद सकते हैं. वहीं चावल की जमाखोरी को लेकर भी चिताएं पैदा हो रही हैं. अब लोग अधिक मात्रा में चावल खरीद कर इसे बाद में ज्यादा दाम पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेच सकते हैं. इस फैसले का प्रवासी भारतीयों पर भी असर देखने को मिल रहा है. हड़बड़ी में लोग चावल खरीद रहे हैं. एनआरआई ने ट्विटर के माध्यम से ऐसे हालात को दिखाया है.

भारत सरकार ने क्यों लिया फैसला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार ने गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला अहम कारण से लिया है. सरकार आने वाले त्योहारों के दिनों में घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए यह फैसला लिया है. भारत सरकार के इस निर्णय के बाद चावल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. जिससे वैश्विक बाजार में तनाव देखने को मिल रहा है.

calender
27 July 2023, 12:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो