Rajasthan: पीएम मोदी ने विभिन्न विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास, 1.25 लाख 'किसान समृद्धि केंद्रों' की शुरुआत

Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी ने आज सीकर से देश के नौ करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 18,000 करोड़ रूपये की 'किसान सम्मान निधि' की 14वीं किस्त ट्रांसफर की है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

PM Modi in Rajasthan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के दौरे पर है. गुरूवार को पीएम मोदी ने ​सीकर जिले से देश के नौ करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 18,000 करोड़ की 'किसान सम्मान निधि' की 14वीं किस्त ट्रांसफर की है और सीकर जिले में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इसके अलावा 1.25 लाख 'किसान समृद्धि केंद्रों' की शुरुआत भी की.  

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां से देश के करोड़ों किसानों के 'पीएम किसान सम्मान निधि' के लगभग 18,000 करोड़ सीधे उनके बैंक खाते में जमा हुए हैं. आज देश में 1.25 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत की गई है. प्रधानमंत्री ने कहा कि गांव और ब्लॉक लेवल पर बने इन केंद्रो से करोड़ों किसानों को सीधा लाभ मिलेगा. 

सीकर में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि  हमारी सरकार देश के किसान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. उन्होंने कहा, 'किसान का सामर्थ्य, किसान का परिश्रम, मिट्टी से भी सोना निकाल देता है. इसलिए सरकार देश के किसान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है.' 

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र पर ही किसानों को बीज भी मिलेगा और खाद भी. इसके अलावा खेती से जुड़े औजारों और दूसरी मशीनें भी इस केंद्र पर मिला करेंगी. ये सेंटर खेती से जुड़ी हर आधुनिक जानकारी किसानों को देंगे.' 

पीएम मोदी ने कहा, "हमारी सरकार कैसे अपने किसान भाइयों के पैसे बचा रही है इसका एक उदाहरण यूरिया की कीमतें भी हैं. हमारी सरकार ने कोरोना और रूस-यूक्रेन युद्ध का असर किसानों पर नहीं पड़ने दिया. आज देश में यूरिया की जो बोरी 266 में देते हैं वही बोरी पाकिस्तान में करीब 800 में मिलता है, बंग्लादेश में 720 और चीन में 2100 की मिलती है. अमेरिका में यूरिया की यही बोरी 3,000 से ज्यादा की मिल रही है." 

calender
27 July 2023, 12:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो