Azadi ka Amrit Mahotsav: 'मेरा गांव मेरी धरोहर' पहल का आज शुभारंभ करेंगे अमित शाह,  सांस्कृतिक विरासत की दिखेगी झलक

Azadi ka Amrit Mahotsav: आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में एक अनूठी पहल 'मेरा गांव मेरी धरोहर' का आज शुभारंभ करेंगे केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह. यह राष्ट्रीय सांस्कृतिक मानचित्रण मिशन के अंतर्गत संस्कृति मंत्रालय की एक अखिल भारतीय पहल है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • 'मेरा गांव मेरी धरोहर' पहल का आज शुभारंभ करेंगे अमित शाह
  • दिल्ली के कुतुब मीनार में होगा शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन
  • प्रोजेक्शन मैपिंग शो के तहत चुनिंदा गांवों की अलग-अलग थीम दिखाई जाएगी

Azadi ka Amrit Mahotsav: केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में एक अनूठी पहल 'मेरा गांव मेरी धरोहर' का शुभारंभ करेंगे. यह राष्ट्रीय सांस्कृतिक मानचित्रण मिशन के अंतर्गत संस्कृति मंत्रालय की एक अखिल भारतीय पहल है. अमित शाह आज शाम 7 बजे कुतुब मीनार में एक भव्य प्रोजेक्शन मैपिंग शो के दौरान आधिकारिक तौर पर वर्चुअल प्लेटफॉर्म का शुभारंभ  करेंगे. यह वर्चुअल प्लेटफॉर्म लोगों को भारत के गांवों से जोड़ेगा.

भारत की सांस्कृति को जानने का अवसर

संस्कृति मंत्रालय ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) के समन्वय से राष्ट्रीय सांस्कृतिक मानचित्रण मिशन के अंतर्गत 'मेरा गांव मेरी धरोहर' (एमजीएमडी) परियोजना का शुभांरभ किया है. परियोजना का मुख्य उद्देश्य एक व्यापक वर्चुअल मंच पर 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में फैले भारत के 6.5 लाख गांवों का सांस्कृतिक मानचित्रण करना है. 

एमजीएमडी के माध्यम से लोगों को भारत की विविध और जीवंत सांस्कृतिक विरासत को जानने का अवसर मिलेगा. इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य भारत की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को प्रोत्साहित करना, ग्रामीण समुदायों में आर्थिक विकास, सामाजिक सद्भाव और कलात्मक विकास का मार्ग प्रशस्त करना है.

दिल्ली के कुतुब मीनार में होगा शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन

नई दिल्ली के कुतुब मीनार में आज सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन होगा. इस शुभारंभ कार्यक्रम में आगंतुकों को भारत के गांवों की जानकारी प्राप्त करने और वर्चुअल यात्रा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा. यह प्रदर्शनी और स्टॉल सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक खुले रहेंगे, जिसमें प्रत्येक गांव की सांस्कृतिक धरोहरों की मनोरम झलक दिखाई जाएगी. 

शाम 7 बजे प्रारंभ होने वाले शुभारंभ समारोह में कुतुब मीनार पर एक प्रोजेक्शन मैपिंग शो के तहत चुनिंदा गांवों की अलग-अलग थीम दिखाई जाएगी. इस अवसर पर पंचायती राज, ग्रामीण विकास और पशुपालन मंत्रालय के मंत्रियों सहित अन्य सम्मानित अतिथि भी उपस्थित रहेंगे.

calender
27 July 2023, 06:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो