Indigo-Airbus Deal : इंडिगो ने एयरबस के साथ की अबतक की सबसे बड़ी डील, कंपनी को दिया 500 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर

Indigo-Airbus Deal : इंडिगो ने 500 एयरबस A320 फ्लाइट को खरीदने की घोषणा की है। इंडिगो ने एयरबस के साथ यह ऑर्डर दुनिया में पहली सबसे बड़ी डील है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Indigo-Airbus Deal : कोविड काल के दौरान देश में एयरलाइंस कंपनियों के व्यापार को बहुत नुकसान हुआ था। कंपनियों को आर्थिक संघर्षों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन धीरे-धीरे हवाई कंपनियों के बिजनेस में सुधार आया है। पिछले कुछ समये से इंडिगो एयरलाइन के बिजनेस में तरक्की देखने को मिली है। इस बीच इस कंपनी ने अबतक की सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट डील की है। जिसके चर्चा हर जगह हो रही है। इंडिगो ने 500 एयरबस A320 फ्लाइट को खरीदने की घोषणा की है।

इंडिगो ने दिया 500 एयरबस ऑर्डर

एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने 500 नए एयरबस A320 विमानों को खरीदने की डील की है। इंडिगो ने एयरबस के साथ यह ऑर्डर दुनिया में पहली सबसे बड़ी डील है। इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में ऐसा ऑर्डर नहीं दिया गया है। कंपनी ने इसको लेकर बताया कि विमानों की डिलीवरी साल 2030 से 2035 के बीच हो जाने की उम्मीद है।

डील को मिली मंजूरी

इंडिगो बोर्ड ने एयरबस के साथ इस डील के लिए 50 अरब डॉलर के फंड को मंजूरी दे दी है। Guillaume Faury पेरिस एयर शो 2023 के दौरान इंडिगो के प्रोमटर और एमडी राहुल भाटिया, इंडिगो के सीईओ पीटर्स एलबर्स और एयरबस के सीईओ ने हस्ताक्षर किए। कंपनी ने ट्वीट कर बताया कि इस समझौते से भारत में बजट में एयर ट्रैवल को बढ़ावा मिलेगा।

इस अवसर पर इंडिगो के सीईओ ने कहा कि इस ऑर्डर के साथ ही इंडियो के लिए 1 हजार विमानों का ऑर्डर एक दशक के लिए हो चुका है। इससे एयरलाइन अपने मिशन को पूरा होगा और देश के आर्थिक विकास को गति मिलेगी। इससे पहले टाटा ग्रुप की स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने एयरबस और बोइंग के साथ 470 नए विमान को खरीदने के लिए समझौता किया था।

calender
20 June 2023, 01:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो