Inflation Rate In India : देश में बढ़ती महंगाई से आम आदमी को मिलेगी राहत, वित्त मंत्री ने दी जानकारी

शनिवार 6 मई को कर्नाटक में आयोजित वित्त मंत्री शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में महंगाई की दर सामान्य स्तर से ऊपर है, इसे नियंत्रित करने के लिए प्रयास कर रही है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश में महंगाई तेजी से बढ़ती जा रही है। दूध, दही, फल-सब्जियों सहित दालों के दाम में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। इस महंगाई ने आम आदमी की जेब पर असर डाला है। लोग परेशान है कि कैसे अपने परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करें। देश में महंगाई को कम करने के लिए केंद्र सरकार और आरबीआई लगातार कदम उठा रहे हैं।

इस बीच आम आदमी के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी जानकारी दी है। शनिवार 6 मई को कर्नाटक में आयोजित वित्त मंत्री शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश में महंगाई की दर सामान्य स्तर से ऊपर है, इसे नियंत्रित करने के लिए प्रयास कर रही है।

महंगाई दर सामान्य से ऊपर-वित्त मंत्री

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में महंगाई सामान्य स्तर पर है। उन्होंने आगे कहा कि हमने बहुत ही कॅल्क्युलेटेड कैलिब्रेटेड तरीके से काम किया है। हाल ही में महंगाई दर में गिरावट के बाद भी ओपेक प्लस के प्रोडक्शन में कटौती ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

CPI के आंकड़े

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) ने महंगाई को लेकर एक रिपोर्ट जारी की गई है। जिसमें बताया गया कि देश में खुदरा महंगाई मार्च के महीने में पिछले 15 महीने में निचले स्तर पर आ गई है। वहीं महंगाई दर आरबीआई के ऊपरी स्‍तर 6 प्रत‍िशत से नीचे दर्ज की गई है। दूसरी मार्च में थोक महंगाई दर 29 महीने में गिरावट के साथ ग‍िरकर निचले स्तर 1.34% पर आ गई है।

बता दें कि आरबीआई (RBI) की तरफ से 6 अप्रैल को ब्‍याज दर में बढ़ोतरी पर रोक लगाया गया था। वहीं बैंक ने बताया कि पिछले एक साल में कुल 250 बीपीएस (2.5 प्रत‍िशत) की बढ़ोतरी रेपो रेट में की गई। जोकि मौजूदा दर में बढ़ोतरी के असर को देखकर ही भविष्य का फैसला क‍िया जाएगा

calender
07 May 2023, 05:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो