McDonald's ने अमेरिका में अपने ऑफिस को किया बंद, कंपनी में वर्कर्स की छंटनी की आशंका

रविवार को McDonald's ने अपने कुछ इंटरनल वर्कर्स से कहा है कि वो 3 अप्रैल से 5 अप्रैल तक वर्क फॉर्म करने को कहा है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

McDonald's Layoff : पिछले कुछ महीनों में अमेज़न, जोमैटो, स्विगी, फ्लिपकार्ट समेत कई इंटरनेशनल कंपनियों ने अपनी कर्मचारियों को कंपनी से बाहर निकाल दिया है। हजारों की संख्या वर्कर्स को नौकरी से निकाल दिया। इन कंपनियों का कहना है कि आर्थिक तंगी के कारण यह फैसला किया है।

अब आपको बता दें McDonald's कंपनी के कर्मचारियों पर छंटनी का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल मैकडॉन्ल्ड्स ने अपने कर्मचारियों को एक ई-मेल भेज कर बड़ी जानकारी दी है।

रविवार को McDonald's ने अपने कुछ इंटरनल वर्कर्स से कहा है कि वो 3 अप्रैल से 5 अप्रैल तक वर्क फॉर्म करने को कहा है। इतना ही नहीं कंपनी ने अमेरिका में अपने कई रेस्टोरेंट को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। अब कर्मचारियों की छंटनी हो सकती है।

McDonald's ने की मीटिंग की कैंसिल

मैकडॉनल्ड्स ने अपने कर्मचारियों को ई-मेल करके कंपनी की सभी वेंडरों और अन्य पार्टियों के साथ होने वाली मीटिंग को रद्द करने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि मैकडॉनल्ड्स के मेल में कहा गया है कि “3 अप्रैल से शुरू हो रहे हफ्ते में हम ऑर्गेनाइजेशन में भूमिकाओं और वर्कर्स से संबंधित अहम फैसले लेंगे”।

पहले भी की थी छंटनी

मैकडॉनल्ड्स ने कई बार अपनी कंपनी में कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। इस छंटनी से कई लोगों की नौकरी चली गई और उनका परिवार चलाना मुश्किल हो गया है। आपको बता दें कि साल 2017 में भी मैकडॉनल्ड्स के कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था। इस छंटनी के बाद मैकडॉनल्ड्स के वर्कर्स में 2.35 लाख रह गई थी।

इसके बाद मैकडॉनल्ड्स ने वर्ष 2018 में कंपनी की मैनेजमेंट की टीम को निकाल दिया था। वहीं साल 2019 में छंटनी के बाद कर्मचारियों की संख्या 2.05 लाख बच गई थी। अब अक बार फिर मैकडॉनल्ड्स लोगों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर रही है।

वर्तमान कर्मचारी की संख्या

मैकडॉनल्ड्स में वर्तमान में काम करने वाले कर्मचारियों के आंकड़े की बात करें तो कंपनी में दुनियाभर में आज फूड सप्लाई चेन से 1.50 लाख से अधिक वर्कर्स हैं। इसमें 30 प्रतिशत कर्मचारी अमेरिका में काम कर रहे हैं। वहीं विश्व में 70 फीसदी कर्मचारी काम कर रहे हैं।

calender
03 April 2023, 04:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो