Paytm Payments Bank : फिर बढ़ी पेटीएम पेमेंट्स बैंक की मुश्किलें, मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर सकती है ईडी

ED News : पेटीएम पेमेंट्स बैंक में कई ऐसे अकाउंट का पता चला है, जिनकी केवाईसी को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है. अब प्रवर्तन निदेशालय पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े मामेल की जांच कर सकता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

ED News : भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर कार्रवाई करते हुए बैंक की सभी सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया. 29 फरवरी से बैंक की सभी सर्विस काम करना बंद कर देगी. बैंक की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. अब प्रवर्तन निदेशालय पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े मामेल की जांच कर सकता है. जानकारी के अनुसार बैंक में कई ऐसे अकाउंट का पता चला है, जिनकी केवाईसी को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है. यह सूचना ईडी को दे दी गई है. बैंक में बड़ी संख्या में निष्क्रिय अकाउंट भी मिले हैं.

ईडी करेगी जांच

रायटर्स की शनिवार 3 फरवरी को एक रिपोर्ट आई, जिसमें बताया गया कि रेवेन्यू सेक्रेटरी संजय मल्होत्रा ने कहा है कि यदि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ वित्तीय गड़बड़ी के आरोप सामने आए तो इसकी जांच ईडी को सौंपी जा सकती है. सूत्रों के अनुसार अपनी रिपोर्ट में कहा है कि केंद्रीय बैंक को चिंता है कि बैंक के कुछ अकाउंट का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया जाता है. इसलिए ईडी को सूचित करने के साथ आरबीआई ने गृह मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय को भी यह जानकारी भेजी है.

पेटीएम का बयान

इस मामले में पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का खंडन किया है. कंपनी ने कहा कि पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कभी भी ईडी जांच नहीं की गई है. हमारे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले कुछ कारोबारी जांच का सामना कर रहे हैं. आपको बता दें कि आरबीआई ने हाल ही में बैंक की ग्राहक अकाउंट, प्रीपेड, वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड वगैरह या किसी भी जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप अप पर रोक लगा दी है.

calender
04 February 2024, 06:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो