UPI Payment : फ्रांस में एफिल टावर से लॉन्च हुआ UPI, भारतीय पर्यटकों को होगा फायदा

UPI At Eiffel Tower : फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित एफिल टावर से यूपीआई को ग्लोबल लॉन्च किया गया. भारतीय यूपीआई सर्विस को शुरू करने वाला फ्रांस पहला देश बन गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

UPI In France : देश भर में पेमेंट सिस्टम यूपीआई का तेजी से इस्तेमाल हो रहा है. यूपीआई (UPI) सर्विस अब विदेशों में भी लोकप्रिय हो गई है. कई देश यूपीआई के जरिए पेमेंट सेवाओं को शुरू करने की योजना बना रहे हैं. अब फ्रांस (France) ने इसकी शुरुआत कर दी है. फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित एफिल टावर से यूपीआई को ग्लोबल लॉन्च किया गया. इस कदम से पर्यटक केंद्र एफिल टावर से हुई इस शुरुआत से यूपीआई को बड़ी पहचान मिलेगी. भारतीय यूपीआई सर्विस को शुरू करने वाला फ्रांस पहला देश बन गया है.

फ्रांस में कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट

फ्रांस में यूपीआई सेवा को शुरु करने के लिए एनपीसीआई की विंग एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स ने यूपीआई को लॉन्च करने के लिए फ्रांस की ई-कॉमर्स और पेमेंट्स प्रोवाइडर लायरा से साझेदारी की है. फ्रांस में यूपीआई शुरू होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि यह यूपीआई को ग्लोबल बनाने की दिशा में अहम कदम साबित होगा. यूपीआई एक भारतीय सिस्टम है. इसे 2016 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने लॉन्च किया था. यह सर्विस भारत के छोटे-बड़े मर्चेंट और शहरों से लेकर गांवों तक में फैल चुकी है.

भारतीय पर्यटकों को होगा लाभ

फ्रांस में हर साल लाखों की संख्या में भारतीय घमूने जाते हैं. पेरिस के एफिल टावर को देखने जाने वाले इंटरनेशनल टूरिस्ट में भारतीयों की संख्या दूसरे नंबर पर है. अब लोग वहां जाएंगे तो यूपीआई पेमेंट सेवा का लाभ उठा सकते हैं. ऐसा अनुमान है कि फ्रांस के बाद अन्य यूरोपीय देश भी यूपीआई को स्वीकार कर सकते हैं. इससे डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा.

calender
04 February 2024, 06:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो