Petrol Diesel Price: आज सुबह जारी हुए इन इलाकों में पेट्रोल-डीजल के बदलते रेट, जानें अपने शहर में क्या है कच्चे तेल की कीमत?

Petrol Diesel Price: देशभर में हर रोज पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए जाते हैं कहीं इसके दाम बढ़ते नजर आते हैं तो वहीं कहीं इसके दामों गिरावट भी देखी जाती है. बाइक की टंकी फूल कराने से पहले जान लें कच्चे तेल की कीमत?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • घर बैठे ऐसे पता करें पेट्रोल और डीजल के रेट.
  • जानें दिल्ली से चेन्नई तक पेट्रोल और डीजल के दाम. 

Petrol Diesel Price: 9 जनवरी दिन मंगलवार के लिए तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों को जारी कर दिया है इसके दाम सुबह 6 बजे ही जारी कर दिए जाते हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कहीं बढ़तोरी तो कभी गिरावट देखी जाती है. ऐसे में आप बाइक या किसी भी वाहन में पेट्रोल डलवाने से पहले इसके रेट जान लें.

अक्सर लोगों को याद नहीं रहता है और वह पेट्रोल और डीजल के लिए वहीं पैसे देते हैं जो पहले की कीमत होती है घर से निकलने से पहले यदि आप चाहते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम हमें जाने से पहले पता हो जाएं तो इसके लिए आप घर बैठे एक मैसेज के जरिए हर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों के बारे में जान सकते हैं.

जानें दिल्ली से चेन्नई तक के दाम 

आज दिल्ली मे एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये व डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है. 

घर बैठे ऐसे पता करें पेट्रोल और डीजल के रेट

यदि आप चाहते है कि कहीं जाने न पड़े और पेट्रोल और डीजल के रेट भी पता चल जाएं तो उसके लिए आप घर बैठे पेट्रोल और डीजल के दाम पता कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

हर शहर का कोड अलग-अलग है. जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा. बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं पेट्रोल व डीजल के दाम एक्साइड ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

calender
09 January 2024, 07:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो