Petrol –Diesel Price: मंगलवार को हुए पेट्रोल–डीजल के रेट जारी, टंकी फूल कराने से पहले जान लें दाम

Petrol –Diesel Price: 19 दिसंबर दिन मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए गए हैं. घर से निकलने से पहले दोनों के रेट जानना आपके लिए काफी जरूरी है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • जानें इन शहरों में पेट्रोल और डीजल के रेट.
  • दिल्ली में क्यों बदलता है पेट्रोल का रेट.

Petrol –Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के रेट हर रोज बदलते हुए नजर आते हैं कहीं पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी देखी जाती है, तो वहीं डीजल के दामों में गिरावट देखी जाती है. 1 से 15 मई के दौरान डीजल की बिक्री 33.1 लाख टन रह गई है. माह –दर –माह आधार पर इसकी बिक्री 3.8 प्रतिशत की दर से गिरी है.

पेट्रोल और डीजल की बिक्री औद्योगिक और कृषि गतिविधियों बढ़ने से मार्च के दूसरे पखवाड़े से बढ़ गई थी. लेकिन मानसून के आगमन ने तापमान गिरा दिया है और जून के पहले पखवाड़े में खेतों की सिंचाई के लिए डीजल जेनसेट का उपयोग कम होने और ट्रैक्टर –ट्रक में इनकी खपत घटने से डीजल की बिक्री में गिरावट आई है. 

जानें इन शहरों में पेट्रोल और डीजल के रेट

1. लखनऊ में पेट्रोल का दाम- 96.25 रुपये

डीजल का दाम- 89.75 रुपये

2. कानपुर में पेट्रोल का दाम-97.50 रुपये

डीजल का दाम 90.86 रुपये

3. वाराणसी में पेट्रोल का दाम-97.05 रुपये

डीजल का दाम- 90.24 रुपये

4. प्रयागराज में पेट्रोल की कीमत- 97.46 रुपये

डीजल के दाम- 90.74 रुपये

5. मथुरा में पेट्रोल के दाम-96.08 रुपये

डीजल के दाम- 89.25 रुपये

दिल्ली में क्यों बदलता है पेट्रोल का रेट

दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम 96.72 रुपये है. पिछले महीने के दौरान पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली में नियमित रूप से पेट्रोल का रेट बदलता रहता है. पेट्रोल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे संशोधन किया जाता है यही हाल डीजल के रेट को लेकर भी है. आज देश की राजधानी में 89.62 रुपये है कल रात को पेट्रोल –डीजल से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई थी. देश में सबसे ज्यादा खपत वाले ईंधन डीजल की मांग जून के पहले पखवाड़े में सालाना आधार पर 6.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 34.3 लाख टन रह गई है.

calender
19 December 2023, 08:35 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो