Petrol Diesel Prices: 2 दिसंबर के लिए जारी किए पेट्रोल और डीजल के नए दाम, हिमाचल और गोवा में बढ़े रेट

Petrol Diesel Prices: हर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव देखा जाता है. इसकी कीमत हर रोज सुबह 6 बजे तक तय की जाती है. घर से निकलने से पहले पेट्रोल और डीजल के दामों के बारे में जान लेना चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • शनिवार 2 दिसंबर को महीने के दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

Petrol Diesel Prices: शनिवार 2 दिसंबर को महीने के दूसरे  दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, तो वहीं गिरावट भी देखी गई है. तेल कंपनियों ने सुबह 6 बजे नई कीमतें जारी कर दी हैं. आज घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. लेकिन इंटरनेशल बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. आप भी घर से निकलने से पहले नई कीमतें जरूर जान लें.

नहीं आया कीमतों में कोई बदलाव 

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये है. आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये व डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये, डीजल का रेट 94.24 रुपये लीटर है. इसके अलावा आज कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर व डीजल 92.76 रुपये लीटर में बिक रहा है.

इन इलाकों में महंगा हुआ पेट्रोल डीजल 

आज पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट तो कही बढ़ोतरी देखी गई है. आज पटियाला में पेट्रोल 25 पैसे और डीजल 51 पैसे सस्ता हुआ है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और पटना में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हुए हैं. जबिक हिमाचल प्रदेश और गोवा में पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़े हैं. राज्य सरकार ईंधन की कीमतों पर अपने हिसाब से VAT लगाती हैं. इसीलिए अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम अलग-अलग दिखे जाते हैं.

ऐसे लें पेट्रोल-डीजल के दामों की जानकारी 

पेट्रोल और डीजल के ताजा दामों को आप घर बैठे भी पता कर सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP के साथ शहर को कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेज दें. BPCL कस्टमर्स को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर एसएमएस करना होगा. थोड़ी देर में आपके नंबर पर मैसेज आ जाएगा.

calender
02 December 2023, 09:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो