Pulse Price : गृह मंत्री ने सरकारी दाल खरीद के लिए वेब पोर्टल किया लॉन्च, आयात पर लगाई रोक

Web Portal : सरकार ने एजेंसियां नाफेड और एनसीसीएफ ने एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है. अब फसल के उत्पादन के बाद किसान अपनी अरहर दाल को एमएसपी पर ऑनलाइन पोर्टल पर बेच सकते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Pulse Producation In India : केंद्र सरकार ने बढ़ती महंगाई से जनता को राहत दिलाने के लिए अहम कदम उठाया है. देश को दलहन के उत्पादन में दिसंबर 2027 तक आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने एक वेब पोर्टल को लॉन्च किया है. सरकार ने एजेंसियां नाफेड (NAFED) और एनसीसीएफ (NCCF) ने एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है. इस पर अरहर दाल का उत्पादन करने वाले किसान रजिस्टर कर न्यूनत्तम समर्थन मुल्य पर ऑनलाइन अरहर दाल बेच सकते हैं. किसानों के उपज का भुगतान सीधे उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से मिल जाएगा.

पोर्टल के जरिए बेची जाएगी दाल

गृह मंत्री अमित शाह ने ऑनलाइन दाल की ब्रिकी के लिए वेब पोर्टल को लॉन्च किया. इस दौरान गृह मंत्री ने कहा कि नाफेड और एनसीसीएफ के वेब पोर्टल पर किसानों को दलहन की खेती करने से पहले रजिस्टर कराना होगा. अब फसल के उत्पादन के बाद किसान अपनी अरहर दाल को एमएसपी पर ऑनलाइन पोर्टल पर बेच सकते हैं. उन्होंने बताया कि डायरेक्टर बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए किसानों के उनके दलहन का भुगतान किया जाएगा. गृह मंत्री ने कहा कि अगर दाल की कीमत एमएसपी से अधिक है तो सरकार ज्यादा दाम देने के लिए फॉर्मूला निकालेगी.

दाल के निर्यात पर लगी रोक

अमित शाह ने कहा कि चना दाल और मूंग दाल को छोड़कर दूसरे दालों के उत्पादन में भारत आत्मनिर्भर नहीं है. बाकी दलहनों के लिए भारत आयात पर निर्भर है. उन्होंने कहा कि दाल का आयात करना भारत के लिए बिल्कुल सम्मानजनक नहीं है. गृह मंत्री ने कहा कि दिसंबर, 2027 से पहले भारत दलहन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा और जनवरी 2028 से देश में एक किलो भी दाल का आयात नहीं करेगा. उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के लॉन्च होने और दालों के उत्पादन में भारत आत्मनिर्भर बनने से आम लोगों को सस्ती दरों पर दाल मिल सकेगी.

calender
05 January 2024, 08:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो