Railway Ticket Fare : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान, रेलवे स्टेशनों का होगा रिडेवलपमेंट, लेकिन नहीं बढ़ेगा किराया

Ashwini Vaishnaw : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे स्टेशनों के रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए भारत सरकार 25,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ashwini Vaishnaw News : केंद्र सरकार रेलवे को बेहतर बनाने के लिए लगातार नई-नई कमद उठा रही है. देशभर में कई स्टेशनों को रिडेवलमेंट किया जाएगा. इस कड़ी में रविवार 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 508 रेलवे स्टेशनों की आधारशिला रखी. इस स्कीम के तहत स्टेशनों में आधुनिक सुविधाओं को जोड़ जाएगा. इस बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आम जनता के लिए बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों के पुननिर्माण किया जाएगा, लेकिन किराए में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी.

रेल मंत्री की पीसी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों के रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए भारत सरकार 25,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इसका पूरी इंतजाम मौजूदा रेलने बजट के माध्यम से किया जाएगा. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी आम जनता के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए काम कर रहे हैं. रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास इसी ओर एक नई पहल है. जिसके बाद आम लोगों स्टेशन्स पर अच्छी सुविधाएं मिलेंगी.

नहीं बढ़ेगा किराया

रेल मंत्री ने बताया कि भारत सरकार की इस पहल का प्रभाव किराए पर नहीं पड़ेगा. यानी रेल में सफर करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं देने होंगे. जानकारी के अनुसार इस स्कीम के तहत देश के करीब 1300 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशनों के रूप में बदला जाएगा. वहीं यूपी और राजस्थान में लगभग 4 हजार करोड़ रुपये की लागत से 55 ऐसे स्टेशन विकसित किए जाएंगे.

इन राज्यों में होगा काम

मध्य प्रदेश में करीब एक हजार करोड़ रुपये खर्च से 34 स्टेशन रिडेवलपट किए जाएंगे. महाराष्ट्र में 1500 करोड़ रुपये से 44 स्टेशन पर काम होगा. इसके अलावा केरल, तमिलनाडु सहित अन्य राज्यों में रिडेवलपमेंट किया जाएगा.

calender
07 August 2023, 11:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो