Toll Tax : देश में टोल टैक्स मंथली कलेक्शन पहुंचा 4000 करोड़ के पार, इस कारण हुई बढ़ोतरी

Toll Tax Collection : एनएचएआई का मंथली कलेक्शन 4000 करोड़ रुपये के पार दर्ज किया गया है. यह उछाल FASTTag की वजह से आया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Toll Tax Collection : देशभर में रोजाना किसी न किसी वजह से लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में आते-जाते हैं. निजी वाहन, सरकारी बसें, बाइक कई तरह के वाहनों का इस्तेमाल करके दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है. इस दौरान दूसरे राज्य की सीमा को पार करने के लिए टोल बूथ बनाए जाते हैं, जहां पर हर किसी को टोल टैक्स (Toll Tax ) देने के बाद ही आगे जाने की इजाजत मिलती है. अब इस टैक्स में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

टोल कलेक्शन में इजाफा

नेशनल हाइवे अथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का टोल टैक्स रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. एनएचएआई का मंथली कलेक्शन 4000 करोड़ रुपये के पार दर्ज किया गया है. जानकारी के अनुसार यह उछाल FASTTag की वजह से आया है. इसके कारण ही राज्य के स्वामित्व राजमार्ग डेवलपर एनएचएआई की ओर से प्राप्त किया गया है. यह अबतक का सबसे अधिक टोल कलेक्शन है. जनवरी 2023 से जून तक हर महीने मंथली राजस्व लगातार लेवल को पार कर गया है.

कितना हुआ कलेक्शन

एनएचएआई ने अप्रैल, मई और जून के माह में फास्टैग का इस्तेमाल किए गए वाहनों से टोल टैक्स के रूप में 4,314 करोड़ रुपये, 4,554 करोड़ रुपये और 4,349 करोड़ रुपये प्राप्त किए हैं. जोकि 2022-23 के लिए फास्टैग के जरिए से हासिल मंथली कलेक्शन से ज्यादा है. यह पिछले साल 3,841 करोड़ रुपये था.

एक दिन में रिकॉर्ड तोड़ कलेक्शन

फास्टैग ते माध्यम से अप्रैल-जून तिमाही में मंथली टोल कलेक्शन 4,406 करोड़ रुपये रहा. जनवरी-मार्च में यह 4,083 करोड़ रुपये था. सरकारी जानकारी के अनुसार 29 अप्रैल 2023 को फास्टैग कलेक्शन 162.10 करोड़ रुपये था. जो कि एक दिन में सबसे ज्यादा कलेक्शन दर्ज किया गया.

calender
06 August 2023, 11:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो