RBI  गवर्नर अर्थव्यवस्था को लेकर बोले- 'ब्याज दर में कमी का फैसला अर्थव्यवस्था के हालात और आंकड़ों पर निर्भर करेगा'

RBI Update:  RBI  गवर्नर शक्तिकांत दास  सीआईआई के वार्षिक सम्मेलन  में भाग लिए थे जहां उन्होंने संबोधित करते हुए अर्थव्यवस्था को लेकर कई बातें कही है। 

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

RBI Governor said: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने सीआईआई के वार्षिक सम्मेलन  को संबोधित करते हुए कहा कि, आने वाले समय में ब्याज दर में कमी का फैसला अर्थव्यवस्था के हालत और आंकड़ों पर निर्भर करेगा। उन्होंने आगे कहा, मई महीने में खुदरा महंगाई दर अप्रैल के मुकाबले काफी कम रह सकता है। आपको बता दें कि, अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 18 महीने के नीचे लेवल यानी 4.70 फीसदी पर आ गया था जबकि एक साल पहले अप्रैल 2022 में खुदरा महंगाई दर 7.79 फीसदी तक पहुंच गया था।

कारोबार चैंबर सीआईआई के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि, ब्याज दर की वृद्धि को रोकना मेरे हाथ में नहीं है, यह स्थिति यानी हालात पर निर्भर करेगा, हालांकि इससे महंगाई दर में कमी अवश्य आई है लेकिन ये समय  लापरवाही और कोताही बरतने की बिलकुल नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि, वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आंकड़े जीडीपी 7 फीसदी तक रहने का इशारा कर रही है। पूंजी सफलता की मजबूती स्थिति और संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार आने से भारतीय बैंकिंग प्रणाली काफी मजबूत हो गई है। वही अर्थव्यवस्था की उत्पादन की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक पर्याप्त नगदी सुनिश्चित करेगा।

आरबीआई गवर्नरने कहा कि, दुनिया के अलग-अलग देश के सेंट्रल बैंकों ने महंगाई पर लगाम लगाने के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया था जिसके बाद बैंकिंग और गैर बैंकिंग फाइनेंशियल संस्थाओं में कई मुश्कीले उभरकर सामने आई है। सीआईआई के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए आरबीआई गवर्नर हाल ही में हुए स्विट्जरलैंड बैंकिंग सकंट की तरफ इशारा करते हुए कहा कि, ब्याज दर में बढ़ोतरी करने के कारण अमेरिका और स्विट्जरलैंड में बैंकिंग संकट उभरकर सामने आया है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने ये भी कहा कि मॉनिटरी पॉलिसी के अनिश्चितता को लेकर फाइनेंशियल बाजार में फिलहाल उतार-चढ़ाव बना हुआ है।     

calender
24 May 2023, 01:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो