आज से बदले जाएंगे 2000 के करेंसी नोट, जानिए नोट बदलने की पूरी प्रक्रिया

देश के किसी भी बैंक शाखा में लोग 20,000 रुपये तक के नोट एक्सचेंज कर सकते है। साल 2016 में 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करके  2000 हजार रुपये के नोट जारी किए गए थे।अब RBI  ने 2000 हजार के नोट के प्रचलन को वापस ले लिया है जिसके बाद आज से नोट बदलने की प्रक्रिया शुरु की जा रही है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

आज बैंक खुलते ही 2000 के करेंसी नोट को बदलने की शुरुआत हो जाएगी। बैंक खुलने का बाद लोग अपने आस-पास के बैंक शाखा में जाकर 2000 के करेंसी नोट को बदल सकते है। केंद्रीय रिजर्व बैंक ने नोटों को बदलने के लिए गाइडलाइन भी जारी किए हैं जिसका उपयोग करके आप आसानी से 2000 के 20 नोट बदल सकते है। हालांकि जमा करने की कोई लिमिट नहीं दी गई है, लेकिन इसके लिए आपको बैंक डिपॉजिट के नियमों का पालन करना होगा।

नोट बदलने के लिए नहीं भरने होंगे कोई फॉर्म 

RBI  ने अपने गाइडलाइन में साफ तौर पर कहा है कि 2000 रुपये के करेंसी नोट बदलने के लिए किसी भी प्रकार का कोई फॉर्म नहीं भरना होगा और न ही किसी पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी। वही एक बार में आप 2 हजार के 20 नोट बदल सकते हैं। RBI   के सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2 हजार के नोटों को आप 30 दिसंबर तक बदल या जमा कर सकते हैं।

RBI के गवर्नर ने लोगों से की अपील

RBI  के गवर्नर शक्तिकांत दास ने लोगों से गुजारिश की है कि नोट बदलने और जमा करने को लेकर घबराएं नहीं। लोगों के पास 4 महीने से ज्यादा का समय है, वो आसानी से किसी भी बैंक के शाखा में 2000 हजार नोट बदल सकते है। RBI  ने 2000 के करेंसी नोट को क्लीन नोट पॉलिस के तहत बंद करने का फैसला किया है, इस पॉलिस के तहत RBI धिरे-धिरे 2000 के सभी नोटों को बाजार से वापस ले लेगी।

जो लोग ग्रामीण क्षेत्र में रहते है वो बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट केंद्र में जाकर 2000 रुपये के नोट को बदल सकते हैं, लेकिन सेंटर पर सिर्फ 4000 रुपये तक के ही 2 हजार के नोट एक्सचेंज कर सकते हैं। बता दें कि बिज़नेस कॉरस्पॉन्डेंट एक बैंक की तरह काम करता है जो ग्रामीणों को बैंक में खाता खोलने और ट्रांजेक्शन भी करने में मदद करता है।

यहां भी एक्सचेंज कर सकते है नोट

RBI   के पूरेदेश में 31 स्थानों पर क्षेत्रीय कार्यालय है, लेकिन 2000 रुपये के नोट बेंगलुरु, बिलासपुर, भोपाल, भुवनेश्वर,चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, अहमदाबाद, कानपुर, जम्मू,कोलक्ता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में एक्सचेंज कर सकते है।

जिनका बैंक अकाउंट नहीं वो ऐसे बदले 2000 रुपये का नोट

भारतीय रिजर्व बैंक ने साफ तौर पर कहा है कि अगर किसी व्यक्ति का किसी भी बैंक में खाता नहां है  फिर भी वह देश के किसी भी बैंक ब्रांच में जाकर 2000 रुपये के नोट बदल सकते है। यानी नोट बदलने के लिए बैंक में खाता होना जरूरी नहीं है और इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं है।

नोट बदलने और जमा करने के लिए स्पेशल विंडो की व्यवस्था

गर्मी का मौसम को देखते हुए आरबीआई ने लोगों के लिएकुछ जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने की सलाह दी है। ब्रांच में छायादार वेंटिग स्थानऔर पानी पीने के भी सुविधा आदि मुहैया कराने को कहा है। वही 2000 के नोट बदलने के लिए स्पेशल विडं होंगे जहां आप आसानी से नोट बदल पाएंगे।     

calender
23 May 2023, 10:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो