Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या योजना के तहत आपकी बेटी 21 साल की उम्र में बन सकती है करोड़पति, जानिए कितना करना होगा निवेश 

Sukanya Samridhi Yojna: यह योजना भारत सरकार के द्वार बनाई गई है जिसके अंतर्गत हर साल 7.60 फीसदीका ब्याज दिया जाता है, जिसका भुगतान हर तिमाही में किया जाता है। लेकिन अब इसके ब्याज दर को बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया गया है। 

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकारने बेटियों को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाएं बनाई है जिसमें से एक सुकन्या समृद्धि योजना भी है। यह योजना का लाभ उठाकर आप अपनी बेटियों को करोड़पति बना सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको बेटी जन्म से ही निवेश करना शुरू करना होगा। इस योजना के अंतर्गत 10 साल से कम उम्र की लड़कियों के माता-पिता अपनी बेटियों के नाम से खाता खोलवा सकते हैं। वही18 साल के बाद आप इस योजना के तहत आधी रकम को निकाल सकते है। वही 21 साल पूरा होने के बाद आप अपनी निवेश की गई सारी रकम को भी निकाल सकते हैं। इस योजना में निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी का तक खर्चा उठा सकते हैं।

सुकन्या योजना में निवेश पर कितना मिल रहा ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत हर तीन महीने पर ब्याज संशोधित किए जाते हैं। अप्रैल-जून तिमाही के लिए भारत सरकार ने ब्याज दर में बढ़ोतरी किया है। अब यह सालाना ब्याज बढ़ाकर 8 फीसद कर दिया गया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना योजना के तहत सालाना 7.60 फीसदी का ब्याज देती थी।वित्त वर्ष 2024 के पहले तिमाही के लिए ब्याज दर में इजाफा करते हुए 40 पावर प्वॉइंट कर दी है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए डाकघर में खाता खुलवाना पड़ता है। 

 21 साल की उम्र में कैसे बनाए अपनी बेटी को करोड़पति

अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलकर प्रतिमाह उस खाते में 10 हजार रुपये जमा करते हैं तो 21 साल की उम्र में आपकी बेटी करोड़पति बन जाएगी। अगर कोई माता पिता अपनी बेटी के 18 वर्ष होने के बाद 50 फीसदी मैच्योरिटीअमाउंट नहीं निकालता है तो उसे 51 लाख की मैच्योरिटी रकम मिलेगी।

calender
20 May 2023, 02:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो