रूस ने  WhatsApp  पर लगाया लाखों  रुपये का जुर्माना, जानिए आखिर क्या है मामला

युक्रेन से युद्ध शुरू होने के बाद से ही रूस और अमेरिकी कंपनियों पर कार्रवाई की जा रही है। हाल ही में अब WhatsApp पर प्रतिबंधित कंटेंट नहीं हटाने को लेकर रूस ने कंपनी पर लाखों का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना मास्को कोर्ट द्वारा लगाया गया है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

मेटा कंपनी के स्वामित्व वाली Whatsapp  पर रूस ने प्रतिबंधित कंटेंट को प्लेटफार्म न हटाने को लेकर 4 मिलियन रूबल यानी की करीबन 41,42,000 रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना मास्को कोर्ट द्वारा Whatsapp की कंपनी मेटा  पर लगाया गया है। जिसके बाद Whatsapp  की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म आईएमसी को रूस की ओर से एक्सट्रीमिटी ऑर्गेनाइजेशन करार देते हुए इस पर बैन लगा दिया है। हालांकि रूस में Whatsapp  बहुत ज्यादा पॉपुलर है जिस कारण रूस में बैन नहीं लगाया गया है।

 रूस ने Whatsapp  क्यों किया कार्रवाई

दुनिया भर में मैसेजिंग एप के लिए पॉपुलर Whatsapp  पर रूस द्वारा कार्रवाई की गई है। जानकारी के अनुसार  एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, प्रतिबंधित के कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने के लिए Whatsapp  पर जुर्माना लगाया है। मास्को कोर्ट में Whatsapp  के खिलाफ रुसी नियामको Roskomnadzor ने दर्ज की है।

अब तक किन अमेरिकी  कंपनियों पर हो चुकी है कार्रवाई

रूस और यूक्रेन में मिलिट्री कैंप शुरू होने क बाद अमेरिका कंपनियों को लेकर सख्त कदम लिया गया है। अब तक रूस   गूगल विकिपीडिया और डिस्को पर कार्रवाई कर चुका है।

Whatsapp  में बदलाव की हो रही प्लानिंग

 Whatsapp अपने मैसेज मेन्यू में कुछ नया बदलाव करने जा रहा है। इसके अलावा आईओएस में भी बदलाव की योजना बनाई जा रही है। आने वाले समय में व्हाट्सप्प  के मेन्यू में पांच विकल्प यूजर्स को दिए जाएंगे, जिनकी सहायता से डिलीट, फॉरवर्ड,रिप्लाई, कीप और इंफो हो पाएगा। इसके अलावा भी Whatsapp पर डिस अपीयरिंग मैसेज के लिए ड्यूरेशन चैट और ग्रुप के अंदर मैसेज पिन करने के ऑप्शन के साथ-साथ व्यू वन्स ऑडियो फीचर और मैसेज एडिट जैसे कई नए फीचर्स का ऑप्शन बहुत जल्द यूजर्स को देखने को मिलेगा।  

calender
20 May 2023, 03:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो