RBI Inflation Projection: RBI ने दी बड़ी जानकारी, 2024 में 5.40 फीसदी तक हो सकती है महंगाई

RBI Inflation Projection: शुक्रवार को रिजर्ब बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैठक के बाद कुछ अहम मुद्दों पर महंगाई को लेकर बात की. साथ ही बताया कि साल 2024 में 5.40 फीसदी तक महंगाई का लोगों को सामना करना पड़ सकता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • 2024 में कितनी बढ़ेगी मंहगाई? शक्तिकांत दास ने पांचवी बैठक के बाद की महंगाई पर चर्चा .

RBI Inflation Projection: साल 2023 में गवर्नर शक्तिकांत दास ने पांचवी बैठक की है जिसके बाद महंगाई पर चर्चा की गई है. जिसके बाद शुक्रवार यानी आज कई बड़े फैसले लिए गए हैं जिन्हें आज शाक्तिकांत दास घोषणा करने वाले हैं. इसमें सबसे बड़ा ऐलान था कि आरबीआई ने एक बार फिर अपनी रेपो रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है. ऐसे में रेपो रेट 6.50 फीसदी बढ़नी की उम्मीद है. ब्याज दर स्थित रखने के फैसले से कर्ज लेने वाले ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ नहीं बढ़ेगा. लेकिन यह जानकार आपको हैरानी होगी कि इससे सस्ती ब्याज दरों की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है.

2024 में कितनी बढ़ेगी मंहगाई?

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि के बीच वित्त वर्ष 2024 में देश में रिटेल महंगाई दर स्थित यानी 5.40 फीसदी रहने का अनुमान जताया है. इससे पहले अगस्त 2023 में आरबीआई ने अपने महंगाई दर के अनुमान को 5.1 फीसदी से बढ़ाकर 5.40 फीसदी कर दिया था.

कच्चे तेल की कीमतों में हर रोज बदलाव 

आरबीआई का वित्त वर्ष 24 के महंगाई का अनुमान में बदलाव न करना इसीलिए भी खास है क्योंकि पिछले कुछ वक्त में खाने-पीने की चीजों के दाम जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई . इसके साथ ही हर रोज कच्चे तेल की कीमतों में कही गिरावट तो कहीं बढ़ोतरी देखी जा रही है.

क्या दिसंबर में बढ़ेगी महंगाई?

लोगों के लिए यह जानना काफी जरूर है कि महंगाई में इतना बदलाव लगातार क्यों देखा जा रहा है.महंगाई की यदि बाद की जाए तो रिजर्ब बैंक द्वारा मोद्रिक नीतियों में बदलाव का असर महंगाई के आंकड़ों पर साफ तौर पर देखा जा रहा है.लेकिन खाद्य महंगाई के पीछे सप्लाई चेन जैसे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं.

4.70 तक बढ़ सकती है महंगाई

खाने-पीने की चीजों में न केवल नवंबर के महीने में महंगाई देखी गई है बल्कि दिसंबर के महीने में भी खाने-पीने की चीजों पर महंगाई बढ़ रही है. आरबीआई ने पहले तिमाही में महंगाई दर 5.20 फीसदी, दूसरी तिमाही में 4 फीसदी और तीसरी तिमाही में 4.70 फीसदी तक महंगाई बढ़ने की संभावना हैं.

calender
08 December 2023, 12:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो