RBI MPC Meeting : आरबीआई ने त्योहारों से पहले जनता को दिया तोहफा, 6.5 फीसदी रखा रेपो रेट

RBI Repo Rate : आरबीआई ने रेपो रेट को पहले की तरह 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा जाएगा. वहीं ने जीडीपी ने अनुमानों में भी कोई बदलाव नहीं किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

RBI Repo Rate : भारतीय रिजर्व बैंक हमेशा लोगों को राहत देने के लिए नए-नए फैसले लेता है. आरबीआई की कोशिश रहती है कि जनता को लेन-देन संबंधी किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. अब आरबीआई ने त्योहारों से पहले लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल शुक्रवार 6 अक्टबर को केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी बैठक में लिए गए फैसलों का ऐलान किया है. जिसके तहत लगातार चौथी बार रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा गया है.

आरबीआई ने दी सौगात

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि सभी प्रासंगिक पहलुओं पर विस्तृत विचार-विमर्श करने के बाद मौद्रिक नीति समिति ने सहमति से रेपो रेट में कोई बदलाव न करने का फैसला लिया है. यानी इसे पहले की तरह 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा जाएगा. आपको बता दें आरबीआई ने जीडीपी ने अनुमानों में भी कोई बदलाव नहीं किया है.

महंगाई पर दी जानकारी

शक्तिकांत दास ने अपने संबोधन में कहा टमाटर के दाम कम होने से महंगाई कम हो सकती है. वित्त वर्ष 24 के लिए महंगाई दर 5.4 प्रतिशत रह सकती है. दूसरी तिमाही में महंगाई दर 6.2 फीसदी से बढ़कर 6.4 फीसदी होने का अनुमान है. केंद्रीय बैंक ने बताया कि प्राइवेट सेक्टर में CAPEX बढ़ा है. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में हालात में सुधार आया है और कंस्ट्रक्शन गतिविधियों में तेजी आई है.

बैंक को लेकर कही ये बात

शक्तिकांत दास ने बैंकों से अपने अतिरिक्त फंड का उपयोग करके कर्ज देने करें. साथ ही शहरी सहकारी बैंकों के लिए गोल्ड लोन की सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख करने को का ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि आरबीआई वित्तीय स्थिति पर फोकस कर रहा है. बैंक पर्सनल लोन में आए उछाल पर भी ध्यान दे रहा है. आरबीआई ने बताया कि 29 सितंबर 2023 तक भारत का निदेशी मुद्रा भंडार 58,690 करोड़ डॉलर था.

calender
06 October 2023, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो