RBI Penalty : RBI ने केनरा बैंक पर की बड़ी कार्रवाई, 2.92 करोड़ रुपये का लगाया जुर्माना

आरबीआई ने देश के पब्लिक सेक्टर के बड़े बैंक में से एक केनरा बैंक (Canara Bank) पर बड़ी कार्रवाई की है। साथ ही बैंक पर 2.92 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया किसी भी बैंकों पर नियमों का उल्लंघन या धोखाधड़ी संबंधी शिकायतों लेकर अकसर कार्रवाई करती है। जिसे कोई भी बैंक नियमों का पालन करें और ग्राहकों को मुसीबत का सामना न करना पड़े। हाल ही में आरबीआई ने देश के पब्लिक सेक्टर के बड़े बैंक में से एक केनरा बैंक (Canara Bank) पर बड़ी कार्रवाई की है। साथ ही बैंक पर 2.92 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

आरबीआई ने अपनी इस एक्शन पर कहा कि केनरा बैंक के 31 मार्च, 2021 तक के विवरण के आधार पर यह एक्शन लिया गया है। इस दौरान अयोग्य लोगों के सेविंग खाता खोलने, एक्सटर्नल बेंचमार्क से लिंक करने जैसे मामको को देखते हुए लिया गया है।

आरबीआई ने की जांच

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि 31 मार्च, को केनरा बैंक की वित्तीय कार्य की जांच के लिए वैधानिक निरीक्षण किया गया था। इस दौरान जाचं में पता चला कि बैंक फ्लोटिंग रेट बेस्ड रिटेल व MSMEs को दिए गए लोन पर ब्याज दरों को एक्सटर्नल बेंचमार्क से जोड़ने में सफल नहीं रहा।

इसके अलावा केनरा बैंक वित्त वर्ष 2020-21 में नए फ्लोटिंग रेट आधारित रुपये के लोन पर वसूले जाने वाले ब्याज दर को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट से जोड़ने में भी बैंक असफल रहा।

केनरा बैंक ने ये की गड़बड़ी

केंद्रीय बैंक जांच में बताया गया कि केनरा बैंक ने कई सेविंग अकाउंट एंटिटीज के नाम पर खोले हैं। वहीं बहुत से क्रेडिट कार्ड वाले अकाउंट में फर्जी मोबाइल नंबर भी डाले हैं। साथ ही बैंक डेली जमा योजना के तहत खोले गए खातों पर ब्याज देने में भी असफल रहा है।

इतना ही नहीं इसमें यह भा कहा गया कि जो इस्तेमाल भी नहीं होते हैं बैंक ने उनसे भी एमएमएस चार्ज ले लिया। साथ ही बैंक ट्रांजैक्शन के आधार पर अलर्ट जारी करने में भी फेल हुआ।

आरबीआई ने दिया नोटिस

रिजर्व बैंक ने केनरा बैंक को इन सभी मामलों को लेकर कारण बताओं नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में बैंक से पूछा गया है कि इस पर एक्शन क्यों न लिया जाए। केनरा ने इस पर आरबीआई को लिखित और मौखिक रूप से जवाब दिया था। फिर आबीआई ने बैंक पर 2.92 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया।

calender
13 May 2023, 03:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो