RBI Repo Rate: भारतीय रिजर्व बैंक ने किए कई बड़े ऐलान, मानसून को लेकर भी जताई चिंता

RBI Repo Rate: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने सक्रिय वित्त वर्ष में रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसले को बरकरार रखा है, इसके साथ ही बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं तो चलिए जानते है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

RBI Big Announcements: हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से मौद्रिक नीति समिति का बैठक हुआ था। इस बैठक के दौरान कई बड़े-बड़े फैसले लिए गए हैं। हालांकि इस दौरान रेपो रेट को नहीं बदलने का फैसला बरकरार रखा गया है। केंद्रीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने घोषणा करते हुए कहा कि इस बार भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका अर्थ यह हुआ कि रेपो रेट 6.50 फीसदी पर बनी रहेगी।

आपको बता दें कि इससे पहले यानी कि अप्रैल में भी आरबीआई की एमपीएस (MPC) मीटिंग हुई थी, उस समय भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था। लेकिन पिछले वित्त वर्ष यानी मई 2022 से मार्च के दौरान रेपो रेट में 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी।

आरबीआई गवर्नर ने किए कई बड़े ऐलान-

1. आरबीआई की एमपीएस (MPC) मीटिंग के दौरान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कई बड़े ऐलान किए हैं जो इस प्रकार हैं-

2. आरबीआई गवर्नर ने कहा इस बार भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होगा और यह 6.50 फीसदी बरकरार रहेगा।

3. स्थायी जमा सुविधा (standing deposit facility) रेट भी पहले की तरह 6.25 फीसदी पर बरकरार रहेगा।

4. सीमांत स्थायी सुविधा (marginal standing facility) रेट और बैंक रेट में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है और यह 6.75 फीसदी पर बरकरार रहेगा।

5. RBI गवर्नर शक्तिकांत (RBI Governor Shaktikanta) दास ने कहा कि CPI महंगाई दर RBI के टारगेट से अभी भी 4 फीसदी ऊपर है और चालू वित्त वर्ष 2023-24 तक ऊपर रहने की उम्मीद है।

मानसून को लेकर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने जताई चिंता-

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने महंगाई दर में बढ़त को लेकर भी चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि मौसम में अनिश्चितता के कारण इंटरनेशनल कमोडिटी कीमतों और वित्तीय बाजार में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है जो महंगाई अर्थव्यवस्था को जोखिम में डाल सकता है। हालांकि अगर इस बार मानसून अच्छा रहा तो महंगाई दर को नियंत्रित करने में काफी मदद मिल सकती है।

calender
08 June 2023, 12:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो