Rule Change : देश में 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम, आज ही पूरा कर लें ये काम

Rule Change From 1st January : नए साल में कुछ नियम भी बदलने वाले हैं जिनका आपकी जेब पर असर पड़ सकता है. इसलिए कुछ कार्यों को 31 दिसंबर तक निपटा लेना सही होगा.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Rule Change From 1st January 2024 : दुनिया भर में लोग नए साल 2024 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. चारों-ओर जश्न की तैयारी चल रही है. साल 2023 अपने अंतिम पड़ाव में है. कुछ दिन बाद हम नए साल में प्रवेश कर जाएंगे. नया साल अपने साथ बहुत कुछ नया लेकर आने वाला है. वहीं कुछ नियम भी बदलने वाले हैं जिनका आपकी जेब पर असर पड़ सकता है. इसलिए आपको कोई परेशानी न हो इसके लिए कुछ कार्यों को पहले ही निपटा लेना सही होगा. इन नियमों में सिम कार्ड से लेकर UPI पेमेंट तक के नियम शामिल हैं.

UPI पेमेंट नियमों में बदलाव

अगले साल से यूपीआई भुगतान नियमों में बदलाव देखने को मिलेंगे. अगर ग्राहक यूपीआई आईडी का इस्तेमाल एक साल से नहीं किया है तो आपकी यूपीआई आईडी 31, दिसंबर 2023 के बाद बंद हो जाएगी. यानी 1 जनवरी, 2024 से UPI पेमेंट जैसे गूगल पे, फोन पे और पेटीएम का यूज नहीं कर पाएंगे.

सिम कार्ड नियम

1 जनवरी, 2024 से सिम कार्ड खरीदना मुश्किल हो जाएगा. सरकार ने इसके नियम में बड़े बदलाव किए हैं. अब सिम कार्ड खरीदने के लिए बॉयोमेट्रिक डिटेल देनी होगी. इसलिए नई सिम लेना चाहते हैं तो अभी से खरीद लें.

Gmail अकाउंट

जीमेल यूजर्स ने 1 या 2 साल से जीमेल अकाउंट का यूज नहीं किया है तो गूगल इसे बंद कर देगा. नया नियम पर्सनल जीमेल अकाउंट पर लागू किया जाएगा. ये स्कूलों और कारोबारी अकाउंट पर लागू नहीं होगा. इसलिए अकाउंट को एक्टिव रखना जरूरी है.

लॉकर एग्रीमेंट जरूरी

आईबीआई ने लॉकर एग्रीमेंट के रिन्यूएबल की अंतिम तारीख 31 दिसंबर, 2023 रखी है. अगर आपने 31 दिसंबर के अपना ये काम पूरा नहीं किया तो आप लॉकर का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. नया नियम 1 जनवरी, 2024 से लागू होगा.

नॉमिनी अपडेट

डीमैट अकाउंट को 31 दिसंबर तक नॉमिनी की डिटेल को अपडेट करना होगा. इसकी डेडलाइन को 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर, 2023 तक कर दिया था.

calender
28 December 2023, 08:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो