New Rule From 1st September : देश में आज से 5 बड़े नियमों में होगा बदलाव, जनता की जेब पर होगा असर

1st September : आज से देश में 5 सबसे बड़े नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा. इन नए नियमों का सीधा असर आम आदमी पर देखने को मिलेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

September 2023 : देश में हर नए महीने की शुरुआत में कई नियमों में बदलाव देखने को मिलते हैं. यह नियम बैंकिंग और अन्य वित्तीय कार्यों से जुड़े होते हैं. आज से सितंबर को महीना शुरू हो गया है, इसी के साथ देश में 5 सबसे बड़े नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा. इन नए नियमों का सीधा असर आम आदमी पर देखने को मिलेगा. इसमें आधार कार्ड अपडेट से लेकर नॉमिनी और केवाईसी भी शामिल हैं. आइए हम आपको विस्तार से इनके बारे में बताएंगे.

IPO की लिस्टिंग

पहले स्टॉक मार्केट में किसी भी आईपीओ की मेंबरशिप को बंद होने के बाद इसकी लिस्टिंग में 6 दिन का समय लगता था, लेकिन आज से इस काम में सिर्फ तीन दिन का वक्त लगेगा. इसको लेकर सेबी ने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि आईपीओ की लिस्टिंग अब मात्र 3 दिन में की जाएगी और यह नया नियम 1 सितंबर से लागू हो गया है.

क्रेडिट कार्ड

एक्सिस बैंक की वेबसाइट के अनुसार 1 सितंबर से मैग्नस क्रेडिट कार्ड धारक के लिए बड़ी खबर है. इन्हें कुछ ट्रांडजेक्शन पर अब डिस्काउंट नहीं मिलेगा. 1 सितंबर से इन्हें चार्ज भी देना पड़ सकता है.

टेक होम सैलरी

आयकर विभाग की तरह से आज से रेंट फ्री अकोमोडेशन में अधिक सैलरी वाले और नियोक्ता की ओर से मिलने रेंट फ्री में रहने वाले कर्मचारी अब अच्छी सेविंग कर पाएंगे. सैलरी में टैक्स कम कटेगा.

म्युचुअल फंड के नियम

सेबी ने म्यूचुअल फंड स्कीम योजनाओं की डारेक्ट स्कीम के लिए एक्सक्यूशन प्लेटफॉर्म के लिए एक नियामक ढ़ाचा जारी किया है. इससे बिजनेस करने में आसानी होगी. यह बदलाव आज से लागू हो जाएगा.

ATF प्राइस

आज से टेज फ्यूल प्राइस में बदलाव हुआ है. दिल्ली में एटीएफ 1,12,419.33 रुपये हो चुका है. ये पहले 98,508.26 रुपये प्रति किलो लीटर थे. ऐस हिसाब से देखा जाए तो इसकी कीमत में 13,911.07 रुपये प्रति किलो लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

calender
01 September 2023, 10:17 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो