TATA Steel : ब्रिटेन सरकार टाटा स्टील में 62 करोड़ का करेगी निवेश, कंपनी ने दी जानकारी

TATA Steel -UK government : टाटा स्टील और ब्रिटेन सरकार के बीच करोड़ों की डील हुई. ब्रिटेन सरकार टाटा स्टील में 500 मिलियन पाउंड यानी 621 लिमियन डॉलर का निवेश करेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

TATA Steel News : टाटा स्टील कंपनी के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. ब्रिटेन सरकार टाटा स्टील में 500 मिलियन पाउंड यानी 621 लिमियन डॉलर का निवेश करेगी. ब्रिटेन सरकार ने वेल्स में पोर्ट टालबोट प्रोजेक्ट को कार्बन मुक्त करने के लिए यह फैसला लिया है. जिससे प्रोजेक्ट को बचाया जा सके. लंबे समय से इस संबंध में कंपनी की बात वहां की सरकार ने हो रही थी. जिसके बाद टाटा स्टील और यूके की सरकार के बीच पोर्ट टालबोट प्रोजेक्ट में 1.25 अरब पाउंड की डील फाइनल हुई.

टाटा स्टील ने दी जानकारी

टाटा स्टील और ब्रिटेन सरकार के बीच करोड़ों की डील हुई. इस समझौते के बारे में टाटा स्टील ने स्टॉक एक्सचेंज को बताया कि कंपनी यूके सरकार के साथ मिलकर वहां के स्टील सेक्टर में दशकों से सबसे बड़ा निवेश करने जा रही है. कंपनी ने आगे कहा कि इस डील के तहत पोर्ट टालबोट साइट पर स्टेट ऑफ आर्ट इलेक्ट्रिक आर्क फर्नेस स्टील प्लांट 1.25 बिलियन पाउंड की लागत से लगाया जाएगा. वहीं ब्रिटेन सरकार 500 पाउंड का ग्रांट देगी.

डील से क्या होगा फायदा

टाटा और यूके सरकार के बीच हुई इस समझौते से ब्रिटेन के स्टील सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा. इससे स्टील उद्योग को कार्बन इंडस्ट्री मुक्त करने में भी मदद मिलेगी और एक दशक में 50 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सकेगा. इस डील पर टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि यूके सरकार के साथ ये समझौता स्टील इंडस्ट्री और यूके के इंडस्ट्रियल वैल्यू चेन में निर्णायक क्षण है. उन्होंने आगे कहा कि ब्रिटेन सरकार और प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ यूके में स्टील मैन्युफैक्चरिंग के भविष्य के लिए काम करना बहुत अच्छा अनुभव रहा है.

calender
16 September 2023, 10:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो