Vishwakarma Yojana : देश में इस हफ्ते विश्वकर्मा योजना की होगी शुरुआत, जानिए जनता को क्या होगा लाभ

Vishwakarma Scheme : सरकार कारीगरों और श्रमिकों को प्रोत्साहन देने के लिए 17 सितंबर को पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी. इस योजना के तहत बिजनेस शुरू करने और उसे बढ़ाने के लिए 1 लाख लोन पहले चरण में देती है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Vishwakarma Scheme : भारत सरकार आम नागरिकों के लिए हमेशा नई-नई योजना की शुरुआत करती है. जिससे लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके. सरकार के द्वारा हर वर्ग के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है. अब इस ओर एक और स्कीम की शुरुआत होने वाली है. जिसका करोड़ों लोगों को लाभ मिलेगा. दरअसल सरकार कारीगरों और श्रमिकों को प्रोत्साहन देने के लिए 17 सितंबर को पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी. दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, द्वारका में इस योजना का शुभारंभ होगा.

पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ करेंगे. इस योजना के तहत लाभार्थियों के रियायती ब्याज दर पर कोलेटरल फ्री कारोबार विकास लोन की सुविधा मिलती है. इसके अलावा स्कीम में ई-वाउचर या ERUPI के जरिए टूलकिट प्रोत्साहन के रूप में सभी को 15,000 रुपये मिलेंगे. साथ ही कारीगरों को हर महीने अधिकतम 100 ट्रांजेक्शन के लिए प्रत्येक 1 रुपये का प्रोत्साहन भी दिया जाएगा.

क्या है विश्वकर्मा योजना

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत बिजनेस शुरू करने और उसे बढ़ाने के लिए 1 लाख लोन पहले चरण में देती है. दूसरे चरण में कामगारों को 2 लाख तक का रियायती लोन प्रदान किया जाता है. इस योजना के तहत 18 तरह के कामारों को शामिल किया गया है. इस योजना से लोहार, कुम्हार, राज मिस्त्री, धोबी, फूलों का काम करने वाले, मछली का जाल बुनने वाले, ताला-चाबी बनाने आदि को लाभ दिया जाएगा.

विश्वकर्मा योजना की शर्तें

विश्वकर्मा योजना के लाभ उठाने के लिए सरकार ने कुछ शर्तें को निर्धारित किया है. इस योजना के तहत पांच साल (FY24-28) की अवधि के लिए 13,000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है. इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम आयु 18 साल रखी गई है. आपको बता दें कि इसका लाभ परिवार के एक ही सदस्य को मिलेगा. साथ ही आवेदन करने वालों को स्व-घोषणा पत्र भी देना होगा.

calender
11 September 2023, 09:14 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो