Digital Rupee : SBI-HDFC समेत ये बैंक दे रहे ई-रुपये भुगतान का ऑफर, जानिए कौन से बैंक हैं शामिल

E-Rupee Payment : देश के कई बड़े बैंक यूपीआई स्कैन और क्यूआर कोड के माध्यम से डिजिटल रुपये के भुगतान की सुविधा अपने ग्राहकों को दे रहे हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

UPI-QR Code Scan : देश भर में ऑनलाइन भुगतान का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है. लोग खरीदारी के लिए यूपीआई स्कैन और क्यूआर कोड के माध्यम से लेन-देन कर रहे हैं. अब देश के कई बड़े बैंक यूपीआई स्कैन और क्यूआर कोड के माध्यम से डिजिटल रुपये के भुगतान की सुविधा अपने ग्राहकों को दे रहे हैं. इस सुविधा का नाम इंटरऑपरेबिलिटी है. इन बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और HDFC बैंक समेत अन्य बैंकों के नाम शामिल हैं.

क्या है डिजिटल रुपये

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार यह सिस्टम बहुत आसान है और इसे बेहद यूजर फ्रेंडली बनाया गया है. ई-पेमेंट नोट वाली करेंसी का डिजिटल वर्जन है. इसे भारतीय रिजर्व बैंक की सेंट्रल बैंक ऑफ डिजिटल करेंसी (CBFC) ने इलेक्ट्रॉनिक रूप में जारी किया है. इसका इस्तेमाल डिजिटल रुपये थोक और डिजिटल रुपये रिटेल (CBFC-W) के लिए किया जाता है. वहीं इसे कई वित्तीय संस्थान के लिए उपयोग किया जाता है. साथ ही CBFC-R का उपयोग प्राइवेट सेक्टर, गैर वित्तीय संस्थान और बिजनेस के द्वारा किया रहा है.

ई-रुपये का ऐसे करें इ्स्तेमाल

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर/Apple iOS से डिजिटल रुपये ऐप डाउनलोड करें. ऐप में रजिस्ट्रेशन पूरी करना होगा और पिन डालकर कर लॉगिन प्रोसेस को पूरा करें. इसका यूज करने के लिए आपको अकाउंट से पैसे वॉलेट में डालने होंगे. इसके बाद यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन करके इसका उपयोग कर सकते हैं. ऐप में आपको send, collect, loan, redeem का ऑप्शन भी मिलेगा.

ये बैंक दे रहे इंटरऑपरेबिलिटी सर्विस

यूपीआई स्कैन और क्यूआर कोड के ई-रुपये भुगतान कई बैंकों में मिल रही है. इनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक, यस बैंक, एक्सिस बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं.

calender
11 September 2023, 05:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो