Maharashtra News : महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों को दी खुशखबरी, DA में की बढ़ोतरी

DA Hike : महारष्ट्र सरकार ने अनुसूचित वर्ग के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा दी है. सरकार ने उनके महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

7th Pay Commission : महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने गणेश चतुर्थी से पहले प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को बढ़ाने का फैसला लिया है, जिससे हजारों वर्कर्स को फायदा होगा. दरअसल महाराष्ट्र सरकार ने राज्य अनुसूचित जनजाति वर्ग से आने वाले सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इजाफा किया है. इससे सरकार के खजाने पर 9 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. त्यौहारी सीजन से पहले वर्कर्स के लिए यह फैसला बहुत ही बड़ी सौगात साबित होगा.

कर्मचारियों का 4 प्रतिशत बढ़ा डीए

महारष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार ने अनुसूचित वर्ग के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ा दी है. सरकार ने उनके महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है. जानकारी के अनुसार इससे पहले अगस्त 2023 में महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी इजाफा किया था. तब से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया था. सरकार के इस फैसले से सभी कर्मचारियों के चेहरे खिले हुए हैं.

केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ेगा डीए

केंद्रीय कर्मचारी 2023 की दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते बढ़ाए जाने का इंतजार कर रहे हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस पर आखिरी फैसला मोदी सरकार जल्द ही ले सकती है. खबरों की माने तो सितंबर के आखिरी सप्ताह में संसद के विशेष सत्र के बाद मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने की घोषणा कर सकती है. बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई, 2023 से लागू होगा. वहीं 1 अक्टूबर, 2023 से वेतन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ मिलेगा. इससे फैसले से एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

calender
10 September 2023, 07:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो