G-20 Summit : पीएम मोदी ने जी-20 समिट में ग्लोबल बायोफ्यूल का किया ऐलान, जानिए क्या होगा इससे लाभ

G-20 In Delhi : पीएम मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस की घोषणा की. इस अनोखी पहल से दुनिया में वैकल्पिक व स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा मिलेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Global Biofuel Alliance : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 9 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन में ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस की घोषणा की. स्वच्छ ऊर्जा के मामले में भारत की ओर से यह एक और महत्वपूर्ण पहल है. इस दौरान पीएम मोदी ने दुनियाभर के देशों से नए अलायंस की जुड़ने का आह्वान किया. इस अनोखी पहल से दुनिया में वैकल्पिक व स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी. ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस कुल 11 देश जुड़ भी चुके हैं.

अलायंस के इतने हैं मेंबर्स

कल जी-20 समिट में ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस लॉन्च किया गया. भारत के अलावा अमेरिका और ब्राजील इस नए अलासंय के फाउंडिंग मेंबर हैं. वहीं लॉन्च के बाद इन तीनों देशों समेत अर्जेंटीना और इटली जैसे कुल 11 देश इससे जुड़ चुके हैं. इसका उद्देश्य बायोफ्यूल्स के मामले में वैश्विक भागीदार को मजबूत बनाना और उनके इस्तेमाल को बढ़ावा देना है.

क्या होगा लाभ

पीएम मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन में कहा कि फ्यूल ब्लेंडिंग के ममाले में सभी देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है. उन्होंने भारत की ओर से प्रस्ताव दिया कि ग्लोबल लेवल पर पेट्रोल में 20 प्रतिशत तक इथेनॉल मिलाने की पहल की जाए. जिससे कि विकल्प के तौर पर अन्य ब्लेंडिंग मिक्स भी खोजे जा सकते हैं. यह स्टेबल एनर्जी सप्लाई सुनिश्चित के साथ जलवायु की सुरक्षा करने में मददगार साबित होगा.

क्या है बायोफ्यूल

ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस बायोफ्यूल एक ऐसी रीन्यूएबल एनर्जी होती है, जो बायोमास से तैयार होती है. इसमें प्लांट एंड एग्रीकल्चर, एनिमल, डोमेस्टिक, इंडस्ट्रियल बायोवेस्ट शामिल होते हैं. बायोफ्यूल को पारंपरिक फॉसिल फ्यूल की तुलना में पर्यावरण के ज्यादा अनुकूल माना जाता है. इसके उपयोग से कम प्रदूषण होता है. आपको बता दें ग्लोबल सोलर अलायंस की शुरुआत कर चुका है.

calender
10 September 2023, 05:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो