RBI Guidelines : आरबीआई ने जारी की नई गाइडलाइंस, KYC अपडेट न होने पर सस्पेंड होगा अकाउंट

RBI News : आरबीआई के नए नियमों के अनुसार अगर किसी कस्टमर ने केवाईसी अपडेट निर्धारित समय पर नहीं किया है तो उसका अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Bank Account KYC : भारतीय रिजर्व बैंक ने देश से सभी बैंके के खाता धारकों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है. जिसको नजर अंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है यहां तक कि आपका अकाउंट तक सस्पेंड हो सकता है. दरअसल आरबीआई के नए नियमों के अनुसार अगर किसी कस्टमर ने केवाईसी अपडेट निर्धारित समय पर नहीं किया है तो उसका अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा. ऐसा होने पर आप किसी भी तरह की ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे. साथ ही आपको बैंक अकाउंट में रिफंड भी हासिल नहीं कर पाएंगे.

केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य

आरबीआई ने 4 मई, 2023 को 29 मई 2019 को जारी परिपत्र को अपडेट किया है. इसके साथ आरबीआई ने कहा कि अगर कोई ग्राहक अपना पैन या फॉर्म 16 नहीं देता है तो उसका खाता रद्द कर दिया जाएगा. हालांकि बैंकों को किसी भी अकाउंट को बंद करने से पहले इसकी सूचना एसएमएस और ईेमल के माध्यम से देनी होगी. इसलिए आपके लिए केवाईसी अपडेट करना बेहद जरूरी है.

ऐसे करें रिएक्टिव अकाउंट

कस्टमर्स अपने अकाउंट को रिएक्टिव करा सकते हैं. आरबीआई के अनुसार सभी बैंकों में अकाउंट के रिएक्टिव करने की प्रक्रिया एक जैसी ही है. बैंक ऑफ बड़ौदा के मुताबिक ग्राहक केवाईसी दस्तावेज और री-केवाईसी फॉर्म के साथ अपने बैंक अकाउंट ब्रांच में विजिट करके इसे पूरा कर सकते हैं. वहीं वीडियो कॉल के जरिए भी केवाईसी कराई जा सकती है, इसके अलावा आप एड्रेस के साथ बैंक को फॉ़र्म भरकर केवाईसी प्रक्रिया को पूरी करा सकते हैं. इस तरह से आपका अकाउंट सस्पेंड नहीं होगा और आप आराम से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं.

calender
10 September 2023, 12:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो