Bpsc Teacher Exam: BPSC ने जारी की शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख, महिला अभ्यर्थियों को मिली छूट

Bpsc Teacher Exam: बिहार लोक सेवा आयोग ने  शनिवार देर रात्रि 1.70 लाख शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. आयोग द्वारा जारी नोटिस में यह जानकारी दी गई है कि परीक्षा 24 से 26 अगस्त तक दो पालियों में होगी.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • दो पाली में की जाएगी परीक्षा का आयोजन
  • 10 अगस्त से डाउलोड होगा एडमिट कार्ड
  • सभी 38 जिला मुख्यालय में परीक्षा का आयोजन

Bpsc Teacher Exam: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने  शनिवार देर रात्रि 1.70 लाख शिक्षक भर्ती (Bpsc Teacher Recruitment) परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. आयोग द्वारा जारी नोटिस में यह जानकारी दी गई है कि परीक्षा 24 से 26 अगस्त तक दो पालियों में होगी. बिहार लोक सेवा आयोग के अधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस के अनुसार शिक्षक भर्ती परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली शाम 3.30 बजे से 5.30 बजे तक होगी. दोनों पाली में अभ्यर्थियों को परीक्षा के दो घंटे पूर्व से परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलनी शुरू हो जाएगी और परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पूर्व ही प्रवेश बंद कर दी जाएगी. 

परीक्षार्थियों का लिया जाएगा बायोमेट्रिक

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के दौरान हर परीक्षार्थियों का बायोमेट्रिक लिया जाएगा, जिसमे अंगूठे का निशान, आयरिश कैप्चर और फेशियल रिकॉग्निशन रिकॉर्ड किया जाएगा. 24 अगस्त को पहली पाली में कक्षा एक से पांच तक पुरुष अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन और दूसरी पाली में कक्षा एक से पांच तक महिला अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन की परीक्षा ली जाएगी. 25 अगस्त को पहली पाली में सभी पुरुष अभ्यर्थियों के लिए और दूसरी पाली में सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य विषय भाषा पत्र की परीक्षा होगी.

10 अगस्त से डाउनलोड कर सकते हैं प्रवेश पत्र

26 अगस्त को माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा  को शेड्यूल किया गया है. जिसमें पुरुष और महिला अभ्यर्थी एक साथ शामिल होंगे. पहली पाली में कक्षा 9 से 10 तक के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन, विषयों की और दूसरी पाली में कक्षा 11 से 12 तक के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन और संबंधित विषय की परीक्षा ली जाएगी.

वहीं, बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 10 अगस्त से प्रवेश पत्र डाउनलोड होना शुरू होगा. प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पूर्व अभ्यर्थी को अपने पासपोर्ट साइज का फोटो डैशबोर्ड में लॉगिन के बाद अपलोड करना होगा. 20 अगस्त तक अभ्यर्थी अपना ई-एडमिट कार्ड निश्चित रूप से डाउनलोड कर लेंगे. 

सभी 38 जिला मुख्यालय में होगा परीक्षा का आयोजन

डाउनलोड ई-एडमिट कार्ड में अभ्यर्थी को आवंटित परीक्षा केंद्र कोड के रूप में दर्ज होगा, जिसमें केंद्र कोड और जिला का नाम अंकित होगा. परीक्षा केंद्र कोड के संबंध में विस्तृत जानकारी 21 अगस्त से उपलब्ध कराई जाएगी. यह राज्य के सभी 38 जिला मुख्यालयों में आयोजित होगी.

महिला शिक्षक अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र गृह जिला में जबकि पुरुष अभ्यर्थियों का गृह प्रमंडल या आसपास के जिलों में ही होगा, ताकि उन्हें आवागमन में अधिक असुविधा न हो.

calender
06 August 2023, 11:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो