Man Ki Baat: 'मन की बात' के 104वें एपिसोड में पीएम मोदी ने Speleology और Epigraphy स्टडीज के बारे में किया जिक्र, जानें

Man Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके बारे में बताया कि ''ब्रायन डी. खारप्रान'' की रुचि स्पेलोलॉजी में बहुत है. इसके बाद उन्होंने धनपाल जी का जिक्र किया जो ट्रांसपोर्ट ऑफिस बैंगलोर में एक ड्राइवर के पद पर काम करते हैं.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Man Ki Baat: अगस्त और हिंदी महीने के अनुसार सावन के आखिरी सप्ताह के रविवार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से '' मन की बात'' कार्यक्रम को आयोजित किया गया. उनका यह 104वां एपिसोड था, जिसमें उन्होंने दो लोगों का जिक्र किया था. जिसमें से पहले हैं - ''ब्रायन डी. खारप्रान''  जो मेघालय के रहने वाले हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके बारे में बताया कि ''ब्रायन डी. खारप्रान'' की रुचि स्पेलोलॉजी में बहुत है. इसके बाद उन्होंने धनपाल जी का जिक्र किया जो ट्रांसपोर्ट ऑफिस बैंगलोर में एक ड्राइवर के पद पर काम करते हैं. पीएम मोदी बताते हैं कि धनपाल जी को Inscriptions में अत्यधिक रुचि है. लेकिन क्या आप  Speleology और Diploma in Epigraphy (subject related to inscriptions) के बारे में जानते हैं?  अगर नहीं तो आज इस बारे में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी. 

इसमें सबसे पहले हम बात करते हैं Speleolog की यानी जिसको गुफा विज्ञान भी कहते हैं- 

Speleolog इसको स्टडी ऑफ केव्स (Study of Caves) यानी गुफा विज्ञान भी कहते हैं. जैसा की नाम से ही पता चल रहा है इसमें गुफाओं के बारे में जानने को मिलता है. जैसे-  खोज, अध्ययन उसमें पाए जाने वाले जीव- जंतुओं और तो और पदार्थों के बारे में अध्ययन करना आदि.  जो इन सभी का अध्ययन करते हैं उन्हें ''स्पेलोलॉजिस्ट या स्पेलोलॉजिस्ट साइंटिस्ट'' कहा जाता है. '' मन की बात '' में पीएम मोदी ने बताया कि मेघालय के रहने वाले ''ब्रायन डी. खारप्रान'' भी  Speleolog के जरिए ही 1700 से भी अधिक गुफाओं की खोज कर चुके हैं.

क्या है Epigraphy? 

Epigraphy यानी शिलालेख का अध्ययन, पीएम मोदी ने  Inscriptions यानी शिलालेख का जिक्र करते हुए बताया कि Diploma in Epigraphy एक ऐसे प्रोग्राम है जिसमें शिलालेखों के बारे में जानने को मिलता है. इसमें - अलग - अलग चट्टानों, प्राचीन काल के मंदिरों की दीवारों, स्तंभों, तांबे के बर्तन जैसे प्लोटों और अन्य लेखन सामग्रियों पर शिलालेख के बारें में अध्ययन किया जाता है.

अगर आपको भी इनमें से किसी भी क्षेत्रों में रुचि है तो आप इसको अपने करियर के रुप में भी चुन सकते हैं. जिसमें आप कई नई- नई जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं और कमाल की चीज़ों की खोज भी कर सकते हैं. इन क्षेत्रों मे करियर बनाना है तो यह आर्टिकल आपकी जानकारी के लिए उपयोगी है. आधिक जानकारी के लिए आर्टेकल शब्द पर कल्कि करें. 

calender
29 August 2023, 12:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो