पीएम की अपील, 'वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं', अब तक किस-किस ने किया मतदान

Lok Sabha Election 2024: आज पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है, ऐसे में कई नेताओं ने मतदान केंद्रों पर जाकर अपना कीमती वोट डाल दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Lok Sabha Election 2024: देशभर में पहले चरण के लिए वोटिंग शुरू हो गई हैं. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के लोगों से अपना वोट डालने की अपील की है. उन्होंने कहा कि ''भारी संख्या में वोट डालें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं.'' आपको बता दें कि आज देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग की जा रही है. चुनाव के इस महापर्व में लोग कापी गर्मजोशी के साथ हिस्सा ले रहे हैं. 

1- लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से "रिकॉर्ड संख्या" में मतदान करने का आग्रह किया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान करता हूं. आखिरकार, हर वोट मायने रखता है और हर आवाज मायने रखती है."

2- कांग्रेस के दिग्गज नेता पी.चिदंबरम और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने चेन्नई और नागपुर में वोट डाला. चिदम्बरम ने तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर जीत हासिल करने वाले इंडिया ब्लॉक पर भरोसा जताया. 

3- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी नागरिकों से "बड़ी संख्या में" मतदान करने का आग्रह किया, उन्होंने कहा कि "यह न केवल लोकसभा या उम्मीदवार के भाग्य का निर्धारण करने के लिए है, बल्कि भारत के उज्ज्वल भविष्य को आकार देने के लिए भी है." 

4- अरुणाचल प्रदेश में दो लोकसभा सीटों और 50 विधानसभा क्षेत्रों के लिए शुक्रवार को मतदान शुरू हो गया. सिक्किम में 32 विधानसभा सीटों और एकमात्र लोकसभा क्षेत्र के लिए भी आज सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ. 

5- दक्षिण चेन्नई लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार तमिलसाई सुंदरराजन ने अपना वोट डाला.  उन्होंने कहा, "मैं सभी लोगों से अपील करती हूं कि आएं और वोट करें. साथ ही पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से मेरी अपील है कि यह आपके लिए बहुत अच्छा अनुभव होगा इसलिए कृपया आएं और मतदान करें और दूसरों को भी प्रेरित करें."

6- जोरहाट लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गौरव गोगोई ने अपने पिता को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा, "आज एक महत्वपूर्ण दिन है, मैं लोगों से अपील करता हूं कि आज लोग घर से निकल कर अपना वोट प्रदान करें। ये वोट लोकतंत्र को बचाने के लिए है और भारतीय गणतंत्र संस्कृति को बचाने के लिए है."

7- CEC राजीव कुमार ने कहा, "हमने बहुत मेहनत की है, हमने सुरक्षा को लेकर बहुत तैयारी की है हालांकि अधिकांश राज्यों में हिंसा की कोई समस्या ही नहीं है. अब तक कोई हिंसा नहीं हुई है."

8-  पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी.चिदंबरम ने मतदान किया. इसी के साथ मतदान केंद्रों पर भीड़ बढ़ती जा रही है. सभी लोगों में वोटिंग को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. 

calender
19 April 2024, 08:11 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो